उत्तर पश्चिम रेलवे: अजमेर उर्स के लिए 6 और स्पेशल ट्रेनों की घोषणा, यहां देखें ट्रेनों का पूरा शिड्यूल
Ajmer News in Hindi

उत्तर पश्चिम रेलवे: अजमेर उर्स के लिए 6 और स्पेशल ट्रेनों की घोषणा, यहां देखें ट्रेनों का पूरा शिड्यूल
NWR 13 स्पेशल रेलसेवाओं के संचालन के अलावा भी ज़रूरत पड़ने पर उर्स के लिए इनकी संख्या में बढ़ोतरी कर सकता है.

उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) ने अजमेर के ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती (Khwaja Moinuddin Hasan Chishti) के उर्स में आने वाले जायरिनों की तादाद को देखते हुए अपनी स्पेशल रेल सेवाओं (Special Rail Services) में 6 और ट्रेनों बढ़ोतरी कर दी है.

  • Share this:
जयपुर. उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) ने अजमेर के ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती (Khwaja Moinuddin Hasan Chishti) के उर्स में आने वाले जायरिनों की तादाद को देखते हुए अपनी स्पेशल रेल सेवाओं (Special Rail Services) में 6 और ट्रेनों बढ़ोतरी कर दी है. NWR अजमेर उर्स (Ajmer Urs) के मद्देनजर गत 10 दिनों में अब तक कुल 13 स्पेशल रेल सेवाओं की घोषणा कर चुका है. इन सभी 13 स्पेशल रेल सेवाओं का संचालन अजमेर उर्स के लिए होगा. NWR ने शुरूआत में 5 फिर 2 और अब 6 स्पेशल रेल सेवाओं की घोषणा की है. ये रेल सेवाएं फरवरी के अंत से अजमेर के लिए निकलना शुरू हो जाएंगी. ये सभी ट्रेनें भारत (India) के अलग अलग हिस्सों से अजमेर के लिए चलेंगी.

उर्स के शुरू होने से लेकर उर्स के खत्म होने तक ही चलेंगी
NWR हर साल अजमेर उर्स को देखते हुए अपनी नियमित रेल सेवाओं के अलावा अलग से स्पेशल रेल सेवाओं का संचालन करता रहा है. ये स्पेशल रेल सेवाएं उर्स के शुरू होने से लेकर उर्स के खत्म होने तक ही चलेंगी. पिछली 7 रेलसेवाओं की घोषणा के बाद अब फिर NWR ने 6 नई रेल सेवाओं का संचालन अजमेर के लिए शुरू किया है.

NWR अजमेर उर्स के लिए इन 6 और रेलसेवाओं का शुरू करेगा



1. 09603 अजमेर-बरेली-अजमेर 29 फरवरी से शुरू


2. 09607 अजमेर-दिल्ली सराय-अजमेर 29 फरवरी से शुरू
3. 09605 अजमेर-दिल्ली सराय-अजमेर 28 फरवरी से शुरू
4. 09609 अजमेर-दादर-अजमेर 01 मार्च से शुरू
5. 09611 अजमेर-बांद्रा टर्मिनस-अजमेर 29 फरवरी से शुरू
6. 09613 अजमेर-भोपाल-अजमेर 29 फरवरी से शुरू

जरुरत पड़ने पर स्पेशल रेल सेवाओं क संख्या बढ़ाई जा सकती है
हालांकि NWR के कई ट्रैक पर दोहरीकरण का काम अब भी चल रहा है, जिसकी वजह से नियमित रेल यातायात प्रभावित हो रहा है और कई रेल सेवाओं को इसके कारण रद्द किया गया है. बहुत सी रेलसेवाओं का रूट भी बदला गया, लेकिन अजमेर उर्स को देखते हुए इस लाइन पर फिलहाल कोई ब्लॉक नहीं लिया गया है. NWR 13 स्पेशल रेलसेवाओं के संचालन के अलावा भी ज़रूरत पड़ने पर उर्स के लिए इनकी संख्या में बढ़ोतरी कर सकता है.

बाहर से आने वाले जायरिनों को काफी राहत मिलेगी
उर्स स्पेशल रेल सेवाओं के अलावा अजमेर के लिए चलने वाली रेल सेवाएं अपने नियमित शिड्यूल के मुताबिक चलती रहेंगी. अब उन यात्रियों को काफी राहत मिलेगी जो देशभर के अलग अलग हिस्सों से उर्स के मौके पर अजमेर आना चाहते हैं और उन्हें रिजर्वेशन की समस्या से दो चार होना पड़ता है. अब ऐसे यात्री आसानी से उर्स स्पेशल में अपना रिजर्वेशन क्लीयर करवा सकते हैं.

उर्स का अनौपचारिक आगाज हो चुका है
उल्लेखनीय है कि विश्वप्रसिद्ध ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के 808वें सालाना उर्स का गुरुवार को दरगाह के बुलंद दरवाजे पर झंडा चढ़ाने की रस्म के साथ ही अनौपचारिक आगाज हो गया है. उर्स की औपचारिक शुरुआत रजब माह का चांद दिखने के साथ 25 या 26 फरवरी को होगी.

 

ख्वाजा गरीब नवाज का 808वां उर्स: झंडा चढ़ाने की रस्म के साथ हुआ अनौपचारिक आगाज

 

अजमेर उर्स के लिए NWR चलाएगा 6 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें पूरा शेड्यूल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading