Home /News /rajasthan /

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव के लिए आज जारी होगी अधिसूचना, नामांकन भरने की प्रक्रिया भी शुरू

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव के लिए आज जारी होगी अधिसूचना, नामांकन भरने की प्रक्रिया भी शुरू

DMK ने AIADMK पर लगाया ई वॉलेट के जरिए रिश्वत देने का आरोप (सांकेतिक तस्वीर)

DMK ने AIADMK पर लगाया ई वॉलेट के जरिए रिश्वत देने का आरोप (सांकेतिक तस्वीर)

मुख़्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता (Praveen Gupta) ने नामांकन के दौरान उम्मीदवार व उनके समर्थकों से कोरोना दिशा- निर्देशों की कड़ाई से पालना करने की अपील की है.

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के तीन जिलों (राजसमंद, चुरू और भीलवाड़ा) में होने वाले वाले विधानसभा उपचुनाव (Assembly By-election) के लिए 23 मार्च (मंगलवार) को अधिूसचना जारी होने के साथ ही नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने का कार्य प्रारंभ हो जाएगा. मुख़्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता (Praveen Gupta) ने बताया कि 27 और 29 मार्च को सार्वजनिक अवकाश और 28 को रविवार होने के कारण मात्र 5 दिन ही नाम निर्देशन पत्र (नोमिनेशन) स्वीकार किए जाएंगे. उम्मीदवार 30 मार्च तक नाम निर्देशन पत्र दाखिल कर सकते हैं. 31 मार्च को प्राप्त नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी, जबकि 3 अप्रेल तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे. 17 अप्रेल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा, जबकि मतगणना 2 मई को करवाई जाएगी.

2 व्यक्ति, दो वाहनों की अनुमति
प्रवीण गुप्ता ने नामांकन के दौरान उम्मीदवार व उनके समर्थकों से कोरोना दिशा- निर्देशों की कड़ाई से पालना करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते जहां नामांकन के दौरान प्रत्याशी सहित 2 व्यक्ति और दो वाहनों को ही परिसर में आने की अनुमति मिल सकेगी. उन्होंने बताया कि अंतिम 48 घंटों में चुनाव प्रचार के दौरान भी केवल 5 व्यक्ति ही घर-घर जाकर जनसपंर्क कर सकेंगे. साथ ही सभाओं में भी केंद्र-राज्य सरकार द्वारा कोरोना संबंधी सभी दिशा-निर्देशों की कड़ाई से पालना करनी होगी.

ऑनलाइन की सुविधा एक दिन पूर्व बंद कर दी जाएगी
अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुणाल ने कहा कि कोरोना को देखते हुए उम्मीदवारों को ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन नामांकन का भी विकल्प दिया गया है. प्रार्थी घर बैठे भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार किए वेबपोर्टल encore.eci.gov.in और मोबाइल एप Encore एप पर जाकर नामांकन दर्ज करवा सकेंगे और शपथ पत्र भी ऑनलाइन दे सकेंगे. उन्होंने बताया कि ऑनलाइन फार्म जमा कराते समय रिटर्निंग अधिकारी से ऑनलाइन ही टाइम स्लॉट भी प्राप्त किया जा सकता है, ताकि कोविड गाइडलाइन के अनुरूप अनावश्यक भीड़ ​रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में न हो. उन्होंने कहा कि उम्मीदवार इस बात का ध्यान जरूर रखें कि ऑनलाइन नोमिनेशन की सुविधा एक दिन पूर्व बंद कर दी जाएगी.

Tags: Assembly by election, BJP, Congress, Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर