लाइव टीवी

राजस्थान नगर पालिका चुनाव 2019: आज जारी होगी अधिसूचना, पांच नवंबर तक नामांकन

News18Hindi
Updated: November 1, 2019, 10:51 AM IST
राजस्थान नगर पालिका चुनाव 2019: आज जारी होगी अधिसूचना, पांच नवंबर तक नामांकन
नगर पलिका आम चुनाव-2019 के लिए 1 नवंबर को अधिसूचना जारी होगी.

चुनाव के लिए अधिसूचना (Notification) जारी होने के साथ ही राजस्थान में होने वाले नगर पलिका आम चुनाव-2019 (Rajasthan local body elections) के लिए शुक्रवार से निर्वाचन प्रक्रिया की शुरुआत हो जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2019, 10:51 AM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में होने वाले नगर पलिका आम चुनाव 2019 (Rajasthan local body elections) के लिए 1 नवंबर को अधिसूचना (Notification) जारी होने के साथ ही निर्वाचन प्रक्रिया की शुरुआत हो जाएगी. राज्य निर्वाचन आयुक्त (State Election Commissioner) पीएस मेहरा ने बताया कि राज्य के 49 नगर निकाय के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी. नामांकन पत्र 5 नवम्बर तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे. उन्होंने बताया कि नामांकन रविवार को छोड़कर शेष दिनों में सुबह 10.30 से अपरान्ह 3 बजे तक प्रस्तुत करवाए जा सकते हैं.

16 को मतदान, 19 को रिजल्ट 
मेहरा ने बताया कि 6 नवम्बर को प्राप्त नामांकन पत्रों की जांच होगी. वहीं 8 नवम्बर तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे. 9 नवम्बर को उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे और 16 नवम्बर सदस्य पदों के लिए सुबह 7 से शाम 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा. सदस्य के पदों के लिए 19 नवम्बर को मतगणना करवाई जाएगी.

ये जानकारी नहीं तो नामांकन खारिज

उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों को नामांकन पत्र के साथ नाम निर्देशन पत्र, दोष सिद्धि संबंधी सूचना, संतान संबंधी सूचना, स्वच्छ शौचालय, सांख्यिकी सूचना और संपत्ति संबंधी शपथ पत्र (उपाबंध-1) प्रस्तुत करने होंगे. उन्होंने बताया कि दस्तावेजों में किसी प्रकार की कमी होने पर नामांकन पत्र खारिज किए जा सकते हैं.

अध्यक्ष पद के लिए 20 नवंबर को जारी होगी अधिसूचना
मेहरा ने बताया कि अध्यक्ष/सभापति/मेयर पद के लिए 20 नवंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी. नामांकन की अंतिम तिथि 21 नवंबर रहेगी. 22 नवंबर को नामांकन-पत्रों की संवीक्षा की जाएगी. 23 नवंबर को नाम वापस लिया जा सकेगा. उसी दिन चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए जाएंगे. मतदान 26 नवंबर को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक होगा. उसके तत्काल बाद मतगणना की जाएगी. उपाध्यक्ष पद के लिए मतदान 27 नवंबर को होगा.
Loading...

ये भी पढ़ें- 

TOLL TAX पर गहलोत सरकार को हनुमान बेनीवाल ने दी आंदोलन की चेतावनी

सजा नहीं जनता को राहत देने के वाला है TOLL टैक्स- मुख्य सचिव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 10:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...