Home /News /rajasthan /

Rajasthan: जयपुर के बाद अब जोधपुर और अजमेर में भी हो सकेगी DNA की जांच

Rajasthan: जयपुर के बाद अब जोधपुर और अजमेर में भी हो सकेगी DNA की जांच

कार्यवाहक एफएसएल डायरेक्टर डॉ. अजय शर्मा के मुताबिक प्रदेश के चार संभागों में आने वाले डीएनए सैम्पल की जांच के लिए अब बेहतर सुविधा मिलेगी.

कार्यवाहक एफएसएल डायरेक्टर डॉ. अजय शर्मा के मुताबिक प्रदेश के चार संभागों में आने वाले डीएनए सैम्पल की जांच के लिए अब बेहतर सुविधा मिलेगी.

किसी भी अपराध का बेहतर तरीके से अनुसंधान करने में एफएसएल (FSL) की भूमिका अहम होती है. कई बार एफएसएल की रिपोर्ट नहीं आने के कारण केस ज्यादा समय तक लंबित रहता है. ऐसे में पीड़ित को न्याय मिलने में देरी होती है. लेकिन राजस्थान में अब ऐसा नहीं होगा.

अधिक पढ़ें ...
जयपुर. किसी भी अपराध का बेहतर तरीके से अनुसंधान करने में एफएसएल (FSL) की भूमिका अहम होती है. कई बार एफएसएल की रिपोर्ट नहीं आने के कारण केस ज्यादा समय तक लंबित रहता है. ऐसे में पीड़ित को न्याय मिलने में देरी होती है. लेकिन राजस्थान में अब ऐसा नहीं होगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की डीऑक्सी राइबॉल्स न्यूक्लिक एसिड (DNA) लैब बनाने की बजट घोषणा को विभाग ने अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है.

विभाग के कार्यवाहक निदेशक की ओर से जोधपुर और अजमेर में डीएनए लैब बनाने के लिए जुलाई माह में प्रस्ताव बनाकर गृह विभाग को भेज दिया गया है. प्रथम चरण में जोधपुर में लैब खोली जाएगी. इसके लिए विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है. अब सिर्फ गृह विभाग की अंतिम मुहर लगना बाकी है. डीएनए लैब में पॉक्सो, रेप और अन्य लैंगिंक अपराधों की जांच होती है.

Rajasthan crisis : बीजेपी हुई चौकन्नी, आशंका 40 विधायकों से गहलोत कैम्प ने साधा संपर्क !

प्रथम और द्वतीय चरण की यह है तैयारी
प्रथम चरण में डीएनए लैब जोधपुर में खोली जाएगी. इसके लिए विभाग ने दो सहायक निदेशक समेत अन्य स्टाफ को ट्रेनिंग दे दी है. जोधपुर में भवन के रिनोवेशन का कार्य भी प्रगति पर है. वहां जांच उपकरण भी खरीदे जा चुके हैं. जोधपुर की लैब में जोधपुर संभाग और बीकानेर संभाग के सैम्पलों की जांच होगी. दूसरे चरण में अजमेर में डीएनए जांच लैब खोली जाएगी. इसके लिए विभाग ने बजट लेने के लिए छह करोड़ रुपए का प्रस्ताव बनाकर पूर्व में भेजा है. यहां के लिए एक सहायक निदेशक समेत पूरे स्टाफ को पूरी तरह तैयार कर दिया गया है. यहां पर अजमेर और उदयपुर संभाग के सैम्पल की जांच होगी.

Rajasthan: गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, अब वसुंधरा राजे को नहीं खाली करना होगा सरकारी बंगला

जयपुर नहीं भागना पड़ेगा
यदि गृह विभाग दोनों ही चरणों के लिए मंजूरी दे देता है तो जोधपुर, उदयपुर, बीकानेर, और अजमेर संभाग की जांच वहीं पर होंगी. पुलिस टीम को सैम्पल लाने के लिए जयपुर नहीं भागना पड़ेगा और डीएनए लैब में पॉक्सो, रेप और अन्य लैंगिंक अपराधों की जांच तुरंत हो सकेगी. कार्यवाहक एफएसएल डायरेक्टर डॉ. अजय शर्मा के मुताबिक प्रदेश के चार संभागों में आने वाले डीएनए सैम्पल की जांच के लिए अब बेहतर सुविधा मिलेगी. प्रथम चरण में जोधपुर में डीएनए लैब की शुरुआत होगी. उसके बाद दूसरे चरण में अजमेर में लैब की शुरुआत होगी. इससे केस को जल्द पूरा करने में सहयोग मिलेगा.

Tags: Dna test, Jaipur news, Rajasthan News Update

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर