अब राजधानी में टिड्डियों का आतंक, घरों में घुस मचाया कोहराम, विद्याधर नगर में इनके वजन से टूटा पेड़
Jaipur News in Hindi

अब राजधानी में टिड्डियों का आतंक, घरों में घुस मचाया कोहराम, विद्याधर नगर में इनके वजन से टूटा पेड़
जयपुर शहर के पास के गांव सरना चौड़ और सांचोती में भी टिड्डियों ने कहर बरपाया है.

राजस्थान (Rajasthan) में टिड्डी टेरर ने राज्य सरकार की नींद उड़ा दी है. राजभवन, मुख्यमंत्री निवास और मंत्रियों के बंगले के ऊपर से भी टिड्डियां गुजरी हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के लिए खतरा बना टिड्डी टेरर (Grasshopper Terror) अब राज्य की राजधानी तक पहुंच गया है. जयपुर शहर में भी टिड्डियों का प्रवेश हो गया है. कहा जा रहा है कि बड़ी तादाद में टिड्डियां जयपुर (Jaipur) शहर और आसपास के गांवों तक पहुंच गई हैं. कल शाम टिड्डियों ने शहर के दादी का फाटक और विद्याधर नगर (Vidyadhar Nagar) इलाके के साथ ही आसपास के गांव सरना चौड़ और सांचोती में बड़े स्तर पर अपना कहर बरपाया. आज सुबह से टिड्डियां जयपुर शहर के आसमान पर छा गईं और कई इलाकों के ऊपर से इनका सैलाब गुजरा.

जानकारी के मुताबिक, राजभवन, मुख्यमंत्री निवास और मंत्रियों के बंगले के ऊपर से भी टिड्डियां गुजरीं. टिड्डी टेरर ने राज्य सरकार की नींद उड़ाई हुई है और अब इस उड़ते आतंक ने राजधानी को ही अपने आगोश में ले लिया है. शहर के चारदीवारी, झोटवाड़ा और विद्याधर नगर जैसे कई इलाकों के ऊपर से टिड्डी दल गुजरा और यह लोगों में कौतूहल का विषय रहा.

घरों में घुसी टिड्डियां
रविवार देर शाम जयपुर के दादी का फाटक और विद्याधर नगर क्षेत्र में टिड्डियों ने धावा बोला और कई घरों में घुस गईं. बड़ी तादाद में घरों में घुसी इन टिड्डियों ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया. ऐसे में भयभीत लोग पूरी रात जागते रहे. टिड्डियां किस तादाद में इस इलाके में घुसी थी इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि टिड्डियों के बैठने से एक पेड़ ही टूट कर गिर गया. प्रभावित लोगों का कहना है कि अचानक उड़ते आतंक ने उनके घरों में एंट्री की इनकी तादाद इतनी ज्यादा थी कि पूरा आसमान काला नजर आ रहा था. उधर कृषि विभाग की टीम सूचना पर मौके पर पहुंची लेकिन घनी आबादी का इलाका होने से कीटनाशक का छिड़काव नहीं कर पाई. टिड्डी नियंत्रण संगठन ने भी इस इलाके में टिड्डी नियंत्रण से हाथ खड़े कर दिए.
गांवों में बरपाया कहर


जयपुर शहर के पास के गांव सरना चौड़ और सांचोती में टिड्डियों ने कहर बरपाया है. यहां रात में टिड्डियों ने पेडों के साथ ही खेतों में फसल को भी चट कर दिया. टिड्डी हमले को लेकर किसान भयभीत हो गए और तरह-तरह से अपनी फसल को बचाने का जतन करते रहे. इन गांवों में 22 माउंटेड स्प्रेयर और तीन दमकलों से कीटनाशक का छिड़काव किया गया लेकिन टिड्डियां इतनी तादाद में थी कि प्रयास ऊंट के मूंह में जीरा नजर आए. उधर न्यूज 18 से बातचीत में कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने कहा कि खतरे को लेकर राज्य सरकार गंभीर है. उन्होंने कहा कि इन पर नियंत्रण के प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- 

लॉकडाउन में पत्नी संग ससुराल जा रहे युवक से लूट, आरोपियों ने मारी गोली

BPSC Judicial services exam 2020: आवेदन की तारीख बढ़ी, इस दिन तक करें अप्लाई
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज