Jaipur News: अब चारदीवारी क्षेत्र को भी मिलेगा बीसलपुर योजना का शुद्ध पानी, पढ़ें कहां क्या बनेगा

नये प्रोजेक्ट में शुद्ध एवं प्रदूषण रहित पानी की सप्लाई के लिए करीब 250 किलोमीटर की नई पाइप लाइन बिछाई जाएगी.

Good News: राजधानी जयपुर के परकोटा इलाके में रहने वाले लाखों लोगों के लिये बड़ी खुशखबरी है. राज्य सरकार ने इस इलाके में बीसलपुर पेयजल योजना (Bisalpur Drinking Water Scheme) का पानी पहुंचाने के लिये 165 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है.

  • Share this:
जयपुर. राजधानी जयपुर के चारदीवारी क्षेत्र में रहने वाले लाखों लोगों के लिये बड़ी खुशखबरी (Good News) आई है. परकोटे के भीतर रहने वाली आबादी को भी जल्द ही बीसलपुर पेयजल योजना (Bisalpur Drinking Water Scheme) का पीने का शुद्ध पानी मिल सकेगा. सीएम अशोक गहलोत की घोषणा का बाद चारदीवारी क्षेत्र के लिये बनाई गई 165 करोड़ रुपये की नई पेयजल योजना की तकनीकी एवं वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गई है. इस योजना के तहत चारदीवारी इलाके के दुर्गम एवं पहाड़ी इलाकों को नये सिरे से बीसलपुर पेयजल योजना से जोड़ा जायेगा.

सीएम गहलोत की घोषणा के बाद राजधानी के जयसिंह पुरा खोर सहित भट्टा बस्ती एवं बंधा बस्ती जैसे पहाड़ी इलाकों में नई पाइप लाइन, उच्च जलाशय और क्लीयर वाटर रिजर्वायर के निर्माण कार्यों को तकनीकी एवं वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गई है. नये प्रोजेक्ट में हवामहल, सिविल लाइन, किशनपोल, आदर्श नगर और आमेर सहित छह विधानसभा क्षेत्रों की 9 लाख से ज्यादा आबादी को शुद्ध पेयजल मिल सकेगा. 165 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हो रहे इस प्रोजेक्ट में 2050 तक आबादी को शुद्ध पानी से लाभान्वित किया जा सकेगा.



करीब 250 किलोमीटर की नई पाइप लाइन बिछाई जाएगी
नये प्रोजेक्ट में शुद्ध एवं प्रदूषण रहित पानी की सप्लाई के लिए करीब 250 किलोमीटर की नई पाइप लाइन बिछाई जाएगी. चारदीवारी क्षेत्र में बीसलपुर पेयजल योजना का पानी सीधा पहुंचाने के लिए नये पंप हाउस का भी निर्माण किया जाएगा. नये प्रोजेक्ट में दुर्गम एवं पहाड़ी इलाकों में तेज प्रेशर से पेयजल सप्लाई किया जाएगा.

प्रोजेक्ट के तहत ये कार्य होंगे
- हवामहल, सिविल लाइन, किशननपोल, आदर्श नगर और आमेर विधानसभा क्षेत्र में सेन्ट्रल ट्रांसमिशन लाइन को बदला जायेगा.
- ब्रह्मपुरी में पचास लाख लीटर क्षमता का नया क्लीयर वाटर रिजर्वायर बनाया जायेगा.
- बीस लाख लीटर क्षमता का उच्च जलाशय बनेगा.
- पेयजल सप्लाई के लिए 250 किमी नई पाइप लाइन बिछाई जायेगी.
- गुर्जर घाटी इलाके में बेनीवाल बाग के पास 20 लाख लीटर क्षमता का क्लीयर वाटर रिजर्वायर पंप हाऊस बनाया जायेगा.
- भट्टा बस्ती इलाके में बीस लाख लीटर क्षमता का उच्च जलाशय बनेगा.
- बंधा बस्ती क्षेत्र में नई पेयजल सप्लाई पाइप लाइन और 15 लाख लीटर क्षमता का उच्च जलाशय बनेगा.
- जयसिंहपुरा खोर क्षेत्र में पेयजल सप्लाई पाइप लाइन बिछाई जायेगी.
- किशनपोल, सिविल लाइन और हवामहल इलाके में भी नई पेयजल पाइप लाइन बिछाई जायेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.