उत्तर पश्चिम रेलवे- 330 रेलवे स्टेशन हाई स्पीड वाई-फाई इंटरनेट सर्विस से हुए लैस

जयपुर. उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) ने दावा किया है कि उसके चारों मंडल के तहत आने वाले सभी ज़रूरी रेलवे स्टेशनों (Railway stations) को पूरी तरह से वाई-फाई (High speed wi-fi internet) से लैस कर दिया गया है.

Asif Khan | News18 Rajasthan
Updated: September 3, 2019, 5:10 PM IST
उत्तर पश्चिम रेलवे- 330 रेलवे स्टेशन हाई स्पीड वाई-फाई इंटरनेट सर्विस से हुए लैस
उत्तर पश्चिम रेलवे के अनुसार जरूरी 358 रेलवे स्टेशन में से अब तक 330 रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई इंटरनेट की सुविधा शुरू कर दी गई है.
Asif Khan | News18 Rajasthan
Updated: September 3, 2019, 5:10 PM IST
जयपुर. उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) ने दावा किया है कि उसके चारों मंडल के तहत आने वाले सभी ज़रूरी रेलवे स्टेशनों (Railway stations) को पूरी तरह से वाई-फाई (High speed wi-fi internet) से लैस कर दिया गया है. इससे पहले NWR के चारों मंडल अजमेर, जोधपुर, बीकानेर और जयपुर जैसे बड़े रेलवे स्टेशनों और फिर छोटे शहरों के कुछ रेलवे स्टेशनों पर ही वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध (Facility available) कराई गई थी. लेकिन अब छोटे-छोटे स्टेशनों पर भी रेलयात्रियों को वाई-फाई की सुविधा मुहैया करवा दी गई है.

330 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई इंटरनेट सुविधा
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अभय शर्मा ने बताया कि जरूरी 358 रेलवे स्टेशन में से अब तक 330 रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई इंटरनेट की सुविधा शुरू कर दी गई है. इसमें अजमेर मंडल के 65 रेलवे स्टेशन, बीकानेर मंडल के 84 रेलवे स्टेशन, जयपुर मंडल के तहत 60 रेलवे स्टेशन और जोधपुर मंडल के 56 रेलवे स्टेशन पर हाई स्पीड के वाई-फाई लगाने का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है. उत्तर पश्चिम रेलवे के इन चारों मंडलों में छोटे-बड़े करीब 545 रेलवे स्टेशन हैं.

जयपुर जंक्शन पर कराया है यार्ड रि-मॉडलिंग का कार्य

उल्लेखनीय है कि NWR यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है. इसके तहत विकास के कार्य जारी हैं. NWR ने हाल ही में जयपुर जंक्शन पर यार्ड रि-मॉडलिंग के कार्य किया है. इसके तहत जयपुर जंक्शन पर दो नए प्लेटफॉर्म बनाए गए हैं. पहले यहां 5 प्लेटफॉर्म के जरिए यातायात का संचालन होता था अब ये 7 के जरिए होगा.

जल्द ही अन्य बड़े प्रोजेक्ट्स भी शुरू होंगे
हाल में तैयार तैयार कराए गए ये दोनों नए ट्रैक जयपुर जंक्शन से गांधीनगर रेलवे स्टेशन तक बनाए गए हैं. ताकि दोनों स्टेशन को इसका लाभ मिल सके. डीआरएम की हाल ही में हुई प्रेस कॉफ्रेंस के मुताबिक आगे जल्द ही NWR के तहत बड़े प्रोजेक्ट्स शुरू होने जा रहे हैं. विकास की दृष्टि से ये प्रोजेक्ट्स यार्ड-रि-मॉडलिंग से भी बड़े होंगे.
Loading...

NWR: जयपुर जंक्शन अभी तक नहीं आ पाया पूरी तरह से 'फंक्शन' में

कोटा पुलिस 'मेला' लगाकर बांट रही है मोबाइल, यहां जानिए वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 5:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...