लाइव टीवी

7 फरवरी से पंचायत समितियों और जिला परिषदों की कमान संभालेंगे अधिकारी, जारी हुई अधिसूचना

Deepak Vyas | News18 Rajasthan
Updated: January 30, 2020, 9:46 PM IST
7 फरवरी से पंचायत समितियों और जिला परिषदों की कमान संभालेंगे अधिकारी, जारी हुई अधिसूचना
पंचायती राज विभाग ने जारी की अधिसूचना.

राजस्‍थान के पंचायती राज विभाग ने अधिसूचना (Notification) जारी करते हुए कहा कि प्रदेश की ग्राम पंचायत समितियों और जिला परिषदों (District Councils) की कमान अब 7 फरवरी से प्रशासक संभालेंगे.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश की ग्राम पंचायत समितियों और जिला परिषदों (District Councils) की कमान अब 7 फरवरी से प्रशासक संभालेंगे. राजस्‍थान के पंचायती राज विभाग ने आज (गुरुवार) इसकी अधिसूचना (Notification) जारी कर दी है. यह अधिसूचना वहां लागू होगी जिन ग्राम पंचायतों (Gram Panchayat) का कार्यकाल समाप्त हो गया है या फिर अभी तक चुनाव संपन्न नहीं हो पाए हैं. पंचायती राज विभाग की विशिष्ट शासन सचिव और निदेशक डॉ. आरूषि मलिक की ओर से ये अधिसूचना जारी की गई है.

अधिसूचना की ये है वजह
राजस्थान पंचायती राज अधिनियम 1994 की शक्तियों का प्रयोग करते हुए राज्य सरकार ने राज्य की उन ग्राम पंचायतों के लिए अधिसूचना जारी की है जिनका कार्यकाल समाप्त हो गया है या फिर उनके चुनाव सम्पन्न नहीं हो पाए हैं. ऐसी समस्त ग्राम पंचायतों में कार्यरत ग्राम सेवक एवं पदेन सचिव को संबंधित ग्राम पंचायत का कार्यकाल समाप्त होने की तिथि से प्रशासक नियुक्त किया है. राज्य की समस्त पंचायत समितियों एवं जिला परिषदों में प्रशासक नियुक्ति को लेकर जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक राज्य की समस्त पंचायत समितियों एवं जिला परिषदों का कार्यकाल 7 फरवरी को समाप्त हो रहा है.

इनके चुनाव करवाने की प्रक्रिया राज्य निर्वाचन विभाग ने प्रारम्भ नहीं की है, लिहाजा उस पंचायत समिति में कार्यरत विकास अधिकारी और जिला परिषदों में कार्यरत मुख्य कार्यकारी अधिकारी को कार्यकाल समाप्त होने की तिथि से प्रशासक नियुक्त किया गया है. आपको बता दें कि प्रशासक की कार्य अवधि नवनिर्वाचन के बाद गठित ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद की पहली बैठक की तारीख के ठीक पहले दिन तक निर्धारित की गई.

 

ये भी पढ़ें-

OMG! ये रेत या बजरी नहीं, चूरमा है! JCB से मिलाया जा रहा है घी, चीनी और मेवा 

शिक्षिका ने 7 वर्षीय दिव्यांग मासूम को प्रताड़ित कर पानी के टैंक में डाला !

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 9:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर