Home /News /rajasthan /

Corona: कोरोना पीड़ितों के लिये वरदान बनी बाइक एम्बुलेंस सर्विस, तत्काल पहुंच रही है दवा

Corona: कोरोना पीड़ितों के लिये वरदान बनी बाइक एम्बुलेंस सर्विस, तत्काल पहुंच रही है दवा

बाइक एम्बुलेंस से ना सिर्फ 
कोरोना मरीजों को दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं बल्कि कॉल आने पर भी सेवाएं प्रदान की जा रही हैं.

बाइक एम्बुलेंस से ना सिर्फ कोरोना मरीजों को दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं बल्कि कॉल आने पर भी सेवाएं प्रदान की जा रही हैं.

Jaipur corona update: राजस्थान की राजधानी जयपुर में कोरोना पीड़ितों के लिये स्वास्थ्य विभाग की बाइक एम्बुलेंस सर्विस वरदान बन रही है. चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Chiranjeevi health insurance scheme) के तहत इस सर्विस के जरिये कोरोना पीड़ितों तक दवायें बेहद कम में पहुंचायी जा रही है. जयपुर के 25 थाना इलाकों में यह बाइक सर्विस काम कर रही है. इससे स्वास्थ्य विभाग का काम काफी आसान हो गया है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Chiranjeevi health insurance scheme) के तहत राजस्थान में शुरू की गई बाइक एम्बुलेंस सेवा (Bike ambulance service) का कोराना काल में भरपूर उपयोग किया जा रहा है. इससे कोरोना पीड़ितों को घर पर ही दवा उपलब्ध कराने की राह आसान हो गई है. राजधानी जयपुर के 25 थाना इलाकों में बाइक एम्बुलेंस के जरिए कोरोना मरीजों को कम समय पर दवाएं पहुंचाई जा रही है. इस सर्विस के जरिये कोरोना प्रोटोकॉल के तहत आने वाली सभी तरह की दवाएं किट में उपलब्ध करायी जा रही है. इसमें पांच से सात दिन की दवाएं होती हैं. वर्तमान में राजधानी में सर्वाधिक 20 हजार से अधिक एक्टिव केस हैं. इनमें से ज्यादातर होम आईसोलेशन में हैं.

कोरोना की तीसरी लहर के दौरान राजस्थान में हर रोज रिकॉर्ड मरीज सामने आ रहे हैं. प्रदेशभर में सर्वाधिक मरीजों की संख्या राजधानी जयपुर में हैं. राजधानी में हर दिन के साथ नए मरीजों की संख्या बढ़ रही है. वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या भी हजारों में हो चुकी है. ऐसे में कोरोना मरीजों को घर-घर जाकर दवाएं उपलब्ध कराना स्वास्थ्य विभाग के लिए बड़ी चुनौती साबित हो रहा है.

दवाएं राज्य सरकार की ओर से नि:शुल्क प्रदान की जाती है
इस चुनौती का सामना करने के लिये हाल ही में राजस्थान में शुरू की गई बाइक एम्बुलेंस सर्विस से स्वास्थ्य विभाग की राह आसान हो गई है. राजधानी जयपुर में 25 थाना इलाकों में बाइक एम्बुलेंस के जरिए कोरोना पीड़ितों को दवाएं पहुंचाई जा रही है. सीएमएचओ डॉ.नरोत्तम शर्मा ने बताया कि कोरोना मरीजों को दवाएं राज्य सरकार की ओर से नि:शुल्क प्रदान की जाती है. सीएमएचओ डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि मरीजों के लिये ऐसे में मरीजों को बाइक एम्बुलेंस के जरिए घर पर ही दवा उपलब्ध कराने का काम स्वास्थ्य विभाग के लिए आसान हो गया है.

सब काम बेहद कम समय में हो रहा है
बकौल सीएमएचओ बाइक एम्बुलेंस के कारण इस काम में तेजी आई है. बाइक एम्बुलेंस से ना सिर्फ मरीजों को दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं बल्कि कॉल आने पर भी सेवाएं प्रदान की जा रही हैं. यह सब काम बेहद कम समय में हो रहा है. इससे पीड़ितों को तत्काल मेडिसन मिल रही है. इसके अलावा शहर के तंग इलाकों में बाइक एम्बुलेंस के जरिए पहुंचने में मदद मिल रही हैं.

पहली और दूसरी लहर में मरीजों को उठानी पड़ी थी परेशानी
कोरोना काल की पहली और दूसर लहर के दौरान संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन और अन्य जरूरी सामान लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. अब बाइक एम्बुलेंस से संबंधित थाना क्षेत्र के अनुसार दवा लेकर मरीज को उपचार सामग्री दी जा रही है. इस सेवा से बहुत कम समय में बाइक एम्बुलेंस मरीज के घर पहुंच जाती है.

Tags: Coronavirus, Omicron

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर