Rajasthan News: गहलोत सरकार की बड़ी सौगात, गैर तकनीकी पदों पर भर्ती के लिए अब एक ही परीक्षा

गहलोत सरकार ने बेरोजगारों को एक बड़ी सौगात दी है. (फाइल फोटो)

Jaipur News: लंबे समय से राज्‍य के बेरोजगार संगठन कर रहे थे समान पात्रता परीक्षा की मांग (CET), आरएसएसबी करवाएगा परीक्षा का आयोजन, 20 तरह की भर्तियों के लिए होगी मान्य.

  • Share this:
जयपुर. युवाओं के हित को ध्यान में रखते हुए अशोक गहलोत सरकार ने राजस्‍थान में एक बड़ा निर्णय लिया है. अब गैर तकनीकी (Non techinical) पदों पर भर्ती के लिए अलग-अलग परीक्षा की जगह पर एक ही समान पात्रता परीक्षा (CET) देनी होगी. इस संबंध में कार्मिक विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है. इस संबंध में बेरोजगार संगठन लंबे समय से सरकार से इसकी मांग कर रहे थे. अब समान पात्रता परीक्षा का आयोजन आरएसएसबी की ओर से किया जाएगा. आदेश के अनुसार यह परीक्षा एक चरणीय बहुविकल्पीय प्रश्नपत्र पर आधारित होगी. परीक्षा में अर्जित अंकों की वैधता अवधि 3 वर्ष तक रहेगी. इस परीक्षा में बैठने के लिए अवसरों की कोई सीमा नहीं होगी. आयु संबंधी और अन्य पात्रता के आधार पर कोई भी अभ्यर्थी भाग ले सकता है.

क्या होंगी नई गाइडलाइंस


  • 20 तरह की भर्तियों के लिए होगी एक ही परीक्षा, इसके आधार पर सभी विभागों में भर्ती कर दी जाएगी,

  • टेस्ट का नाम कॉमन इलेजिबिलिटी टेस्ट यानी CET होगा.

  • यह टेस्ट ग्रेजुएट और 12वीं पास के लिए अलग-अलग भर्तियों के रास्ते खोलेगा.

  • समान पात्रता' परीक्षा का आयोजन आरएसएसबी की ओर से किया जाएगा.

  • परीक्षा का आयोजन हर साल किया जाएगा.


क्या होंगे फायदे

  • CET में शामिल अंकों को सार्वजनिक किया जाएगा.

  • परीक्षा की वैधता तीन साल रहेगी.

  • अंकों के आधार पर नौकरी मिलेगी.

  • परीक्षा में बैठने के लिए किसी तरह की आयु सीमा नहीं रहेगी.


इस तरह होगी परीक्षा
ऑब्जेक्टिव प्रश्नपत्र के आधार पर होने वाली इस परीक्षा में एक ही चरण होगा. समान पात्रता परीक्षा के लिए राजस्थान प्रशासनिक सेवा के एक अधिकारी को समन्वयक बनाया जाएगा.

ग्रेजुएट हैं तो ये नौकरी
जूनियर अकाउंटेंट, टीआरए, टेक्स असिस्टेंट, डिस्ट्रिक्ट इंडस्ट्रीज ऑफिसर, मैनेजर इंडस्ट्रीयल एस्टेट, इंडस्ट्रीज इंस्पेक्टर, सुपरवाइजर, कॉर्डिनेंटर ट्रेनिंग, कॉर्डिनेंटर सुपरवाइजर, डिप्टी जेलर, असिस्टेंट जेलर, पटवारी, विलेज डवलपमेंट ऑफिसर, हॉस्टल सुपरिडेंट ग्रेड सेकेंड की नौकरी के लिए परीक्षा दे सकते हैं.

सीनियर सेकंडरी पास के लिए ये
लैबोरेट्री इंचार्ज, फॉरेस्टर, हॉस्टल सुपरिडेंट, क्लर्क ग्रेड सेकेंड (RPSC, सचिवालय), जूनियर असिसटेंट, पंचायत राज में एलडीसी, जमादार ग्रेड सेकेंड.

क्या होंगे दिशा निर्देश
अधीनस्थ और मंत्रालयिक सेवाओं के गैर तकनीकी पदों की भर्ती प्रक्रिया में सम्मिलित होने के लिए समान पात्रता परीक्षा में भाग लेना अनिवार्य होगा. किसी भी अभ्यर्थी को अन्यथा पात्र होने पर इस परीक्षा में अर्जित अंकों के आधार पर ही किसी पद की भर्ती हेतु आयोजित की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने हेतु पात्र माना जाएगा. स्नातक एवं उच्च माध्यमिक शैक्षणिक योग्यता के आधार पर अनुसूची एवं '' में उल्लिखित पदों के लिए पृथक-पृथक समान पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी. "समान पात्रता परीक्षा के नियमित आयोजन के मद्देनजर राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड में एक विशेष प्रकोष्ठ का गठन किया जाएगा. कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा परीक्षा योजित करने के पश्चात सभी अभ्यर्थियों के अंकों को सार्वजनिक किया जाएगा. इस परीक्षा हेतु कोई न्यूनतम उत्तीर्णांक नहीं होंगे बल्कि किसी पद विशेष की भर्ती के समय इस परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाएंगे. आयु संबंधी एवं अन्य पात्रता कोई भी अभ्यर्थी अपनी रैंकिंग / अंक सुधार हेतु कितनी ही बार इस परीक्षा में भाग ले सकता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.