Home /News /rajasthan /

RPSC में अब सरकारी जॉब के लिए 'वन टाइम रजिस्ट्रेशन सिस्टम' लागू, जानिए पूरा प्रोसेस

RPSC में अब सरकारी जॉब के लिए 'वन टाइम रजिस्ट्रेशन सिस्टम' लागू, जानिए पूरा प्रोसेस

RPSC News: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने 'वन टाइम रजिस्ट्रेशन सिस्टम' लागू कर दिया है

RPSC News: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने 'वन टाइम रजिस्ट्रेशन सिस्टम' लागू कर दिया है

RPSC Latest News: राजस्थान में कुमावत कमेटी की सिफारिशें लागू हो गई हैं. इसके तहत आरपीएससी में 'वन टाइम रजिस्ट्रेशन सिस्टम' को लागू कर दिया गया है. यह सिस्टम लागू होने के बाद आयोग और अभ्यर्थियों दोनों को सहूलियत हो जाएगी. अभ्यर्थियों को बार बार आवेदन जमा कराने और दस्तावेज अपलोड नहीं करने पड़ेंगे. जबकि आयोग को बार बार दस्तावेज वेरिफाई नहीं करने होंगे.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान में सरकारी नौकरी के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छी खबर है. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने ‘वन टाइम रजिस्ट्रेशन सिस्टम’ लागू कर दिया है. इस सिस्टम से अब अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा जारी विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए बार बार आवेदन और दस्तावेज अपलोड करने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी. पहले अभ्यार्थियों को एक भर्ती के लिए फॉर्म भरने में काफी लंबा समय लगता था.

आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ. शिव सिंह राठौड़ ने 10 जनवरी से इस सिस्टम को लागू कर दिया है. इस सिस्टम के लागू होने से लाखों अभ्यर्थियों को सहूलियत हो गई है.

इस सिस्टम के लिए कुमावत कमेटी ने की थी सिफारिश
राजस्थान लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष एमएल कुमावत की अध्यक्षता में राज्य सरकार ने उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया था. इस कमेटी ने इस नए सिस्टम को तैयार करते हुए प्रस्ताव तैयार दिया. इसे सरकार की मंजूरी मिलने के बाद सिस्टम को लागू कर दिया गया है. यह सिस्टम लागू होने के बाद आयोग और अभ्यर्थियों दोनों को सहूलियत हो जाएगी. आवेदकों को बार-बार आवेदन जमा कराने और दस्तावेज अपलोड नहीं करने पड़ेंगे और आयोग को बार बार दस्तावेज वेरिफाई नहीं करने होंगे

यह है प्रोसेस… यूनिक आईडी से जमा कराना होगा शुल्क
आयोग द्वारा जारी वन टाइम रजिस्ट्रेशन सिस्टम से अभ्यर्थियों के बारे सारी जानकारी और दस्तावेज स्वत: सबमिट हो जाएंगे. इसके लिए बस अभ्यर्थियों को अब आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए लिंक पर क्लिक करके नाम, पता, एड्रेस सहित सभी जानकारियां भरने के साथ डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे. ऐसा करने पर सभी डॉक्यूमेंट आयोग के वॉलेट में सेव हो जाएंगे. अब कोई भी वैकेंसी आने पर अभ्यर्थियों को केवल उस वैकेंसी के लिंक पर जाकर क्लिक करना होगा. साथ ही निर्धारित शुल्क जमा करानी होगी. शुल्क जमा कराने के अतिरिक्त कुछ नहीं करना है.

Tags: Naukri, Rajasthan news, RPSC Results

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर