महज 7 फीसदी पानी बचा है चार जिलों की लाइफलाइन बीसलपुर बांध में

एक दशक बाद एक बार फिर बीसलपुर बांध सूखने के कगार पर पहुंच गया है. बांध में महज 7 फीसदी पानी बचा है. अगर बारिश ने समय रहते साथ नहीं दिया तो जयपुर सहित पूर्वी राजस्थान के कई जिलों को पेयजल की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है.

Rakesh sharma | News18 Rajasthan
Updated: June 21, 2019, 3:39 PM IST
महज 7 फीसदी पानी बचा है चार जिलों की लाइफलाइन बीसलपुर बांध में
बीसलपुर बांध। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
Rakesh sharma | News18 Rajasthan
Updated: June 21, 2019, 3:39 PM IST
एक दशक बाद एक बार फिर बीसलपुर बांध सूखने के कगार पर पहुंच गया है. बांध में महज 7 फीसदी पानी बचा है. अगर बारिश ने समय रहते साथ नहीं दिया तो राजधानी जयपुर सहित पूर्वी राजस्थान के कई जिलों को जबर्दस्त पेयजल की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है.

93 फीसदी पानी हुआ खत्म
जयपुर, अजमेर, दौसा और टोंक जिलों की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर बांध में जून महीने में ही 93 फीसदी पानी समाप्त हो गया है. बांध में सिर्फ 7 फीसदी पानी ही बचा है. बीसलपुर बांध में पानी की सप्लाई करने वाली डाई नदी, खारी नदी और व्यास नदी से फिलहाल एक बूंद पानी नहीं आ रहा है. कम बारिश के कारण ये तीनों नदियां सूख गई हैं. इससे करीब 25 किलोमीटर क्षेत्र में फैले बीसलपुर बांध के हलक भी सूखने लगे हैं.

मात्र 3.5 TMC पानी ही बचा है

कुल 38.7 TMC पानी की भराव क्षमता वाले बीसलपुर बांध में मात्र 3.5 TMC पानी ही बचा है. बांध में पानी भराव अब मीटरों में सिमट गया है. इस बांध से जयपुर, अजमेर, टोंक व दौसा जिलों में रोजना करीब 600 एमएलडी पानी की सप्लाई की जा रही है. इनमें से आधा यानी तीन सौ एमएलडी पानी रोज जयपुर को सप्लाई किया जा रहा है.

चित्तौड़गढ, भीलवाड़ा, राजसमंद, टोंक से आता है पानी
बीसलपुर बांध में पानी का संकट गहराने से सरकार, जलदाय विभाग और आम आम आदमी की समस्या बढ़ सकती है. निकट भविष्य में बांध में पानी पहुंचने के आसार नहीं हैं. बीसलपुर बांध से पानी की सप्लाई भले ही जयपुर अजमेर टोंक और दौसा जिलों को होती है, लेकिन इसमें पानी भरने के लिए चित्तौड़गढ, भीलवाड़ा, राजसमंद, टोंक और अजमेर जिलों के कैचमेंट एरिया में जबरदस्त बारिश होना जरूरी है. आधा दर्जन जिलों में जबर्दस्त बारिश होने से कैंटमेंट एरिया में जो पानी छलकता है उसे खारी नदी और डाई नदी के माध्यम से बीसलपुर बांध में लाया जाता है.
Loading...

चूरू में महिला के नहाते हुए फोटो खींचे, धमकी देकर किया रेप

सीरियल किलर मोहन ने महिला का पेट चीरकर उसमें भर दिए थे कपड़े
First published: June 21, 2019, 3:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...