होम /न्यूज /राजस्थान /Organ Donation: आप भी दे सकते हैं किसी को नया जीवन, जरुरत है बस थोड़ा समझने की

Organ Donation: आप भी दे सकते हैं किसी को नया जीवन, जरुरत है बस थोड़ा समझने की

विज्ञान की तरक्की के साथ-साथ ही उन अंगों की सूची भी बढ़ती गई जिनका  सफलतापूर्वक प्रत्यारोपण किया जा सकता है.

विज्ञान की तरक्की के साथ-साथ ही उन अंगों की सूची भी बढ़ती गई जिनका सफलतापूर्वक प्रत्यारोपण किया जा सकता है.

Organ Donation Campaign: राजस्थान में अंगदान के प्रति लोगों में लगातार जागरुकता बढ़ रही है. पहले जहां इस सूची में कॉर्न ...अधिक पढ़ें

जयपुर. राजस्थान ही नहीं बल्कि देशभर में अंगदान (Organ Donation) का सिलसिला लगातार बढ़ता जा रहा है. राजस्थान में इसकी स्पीड काफी तेज हुई है. पिछले कुछ समय में राजस्थान में कई लोगों ने अंगदान कर गंभीर बीमारियों से जूझ रहे कई लोगों को नई जिंदगी दी है. पहले जहां इस सूची में कॉर्निया, किडनी और बोन-मेरो (Cornea, kidney and bone-marrow) ही शामिल थे वहीं अब लिवर, हृदय, फेफड़े, पेनक्रियाज, आंत, हड्डी और अन्य अंगों का भी प्रत्यारोपण होना आम हो गया है. इस अभियान के प्रति और जागरुकता लाने के लिये आज राजधानी जयपुर में कार, बाइक और साइिकल रैली का आयोजन किया गया.

डीपीएल चेयरमैन डॉक्टर शिवराज सिंह राठौड़ ने बताया कि विज्ञान की तरक्की हमें काफी ऊंचाइयों पर ले आयी है. चिकित्सा का क्षेत्र इस तरक्की का लाभ लेने में हमेशा आगे रहा है. चिकित्सा के क्षेत्र में नित नए फील्ड्स खुल रहे हैं और नए आयाम स्थापित हो रहे हैं. ऑर्गन ट्रांसप्लांट भी इसी तरह का नया आयाम है. इसने चिकित्सा के क्षेत्र में क्रांति ला दी है.

अविश्वसनीय सी लगने वाली बात हुई सच
कुदरत मां के गर्भ में प्राणी के जिन अंगों का निर्माण कर देती है उन्हें पहले कभी बदला नहीं जा सकता. लेकिन कभी अविश्वसनीय सी लगने वाली यह बात अब सच हो गई है कि एक इंसान दूसरे का जीवन बचाने को अपने शरीर का अंग भी दे सकता है. विज्ञान की तरक्की के साथ-साथ ही उन अंगों की सूची भी बढ़ती गई जिनका कि सफलतापूर्वक प्रत्यारोपण किया जा सकता है.

मेडिकल कॉलेज से रवाना हुई रैली
उन्होंने बताया कि डॉक्टर सोशल एंड वेलफेयर सोसायटी के तत्वावधान में आज डॉक्टर्स प्रीमियम लीग SOTTO (स्टेट ऑर्गन टिशु ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन) के साथ मिलकर अंगदान पर जागरुकता बढ़ाने के लिए रैली का आयोजन किया गया. रैली को राजस्थान सरकार के खाद्य आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. रैली एसएमएस मेडिकल कॉलेज गेट के सामने से रवाना हुई. वहां से जवाहर सर्किल का चक्कर लगाकर वापस मेडिकल कॉलेज पर आकर ही समाप्त हुई.

अंगदान कर बचायें जीवन
इस मौके पर मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने अंगदान महादान की महता पर जोर देते हुये आमजन से इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए आगे आने का आह्वान किया. खाचरियावास ने कहा कि सरकार ने अनुदान का जो प्रोसेस है उसे बहुत हद तक आसान बना दिया है. अब लोगों को अंगदान करने में कोई परेशानी नहीं होती है. इसलिए अंगदान के द्वारा किसी के जीवन को बचा कर सभी को पूरा योगदान देना चाहिए.

मेडिकल क्षेत्र से जुड़ी ये संस्थायें हुईं शामिल
रैली में विशिष्ट अतिथि के तौर पर राजस्थान हाउसिंग बोर्ड पवन अरोड़ा कमिश्नर उपस्थित रहे. रैली में जयपुर मेडिकल एसोसिएशन, मेडिकल प्रेक्टिशनर सोसाइटी, प्राइवेट हॉस्पिटल एंड नर्सिंग होम सोसायटी, इंडियन डेंटल एसोसिएशन, राजस्थान स्टेट डेंटल काउंसिल जयपुर, एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स, हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया और अन्य मेडिकल संस्थाएं शामिल हुईं.

Tags: Jaipur news, Organ Donation, Rajasthan latest news, Rajasthan news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें