अब राजस्‍थान में सांसों का संकट खत्‍म करेगी ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस, CM गहलोत की चिट्ठी के बाद एक्‍शन में सोरेन सरकार

सरकार का दावा है कि mp में 
471 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की मांग थी

सरकार का दावा है कि mp में 471 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की मांग थी

Oxygen Express for Rajasthan: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) को पत्र लिखकर ऑक्‍सीजन देने की अपील की है. इसके बाद झारखंड सरकार ने कंपनियों को जरूरी कार्यवाही का आदेश दिया है.

  • Share this:
रांची. कोरोना वायरस के हाहाकार के बीच देशभर में ऑक्‍सीजन का संकट गहरा गया है. इस बीच दिल्ली के बाद अब राजस्थान ने भी झारखंड से ऑक्सीजन (Oxygen) मांगी है. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) को पत्र लिखा है. उन्होंने राजस्थान में कोविड-19 संक्रमण की स्थिति का वर्णन करते हुए झारखंड सरकार से मदद मांगी है. इसके बाद झारखंड के सीएम ने राज्य में लिक्विड ऑक्सीजन निर्माता कंपनियों को इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया है. हालां‍कि राजस्‍थान के लिए ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस कब रवाना होगी, यह अभी पता नहीं है.

बता दें कि सदियों से झारखंड के संसाधनों से दूसरे राज्‍य लाभान्वित होते आये हैं. राज्‍य में लिंडे इंडिया लिमिटेड, एयरवाटर, सेल आदि कई कंपनियां हैं जो देश में मेडिकल ऑक्‍सीजन की आपूर्ति के लिए आगे आयी हैं. मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि हमारे राज्‍य से ट्रेन, सड़क मार्ग आदि से देश के विभिन्‍न राज्‍यों में ऑक्‍सीजन की आपूर्ति की जा रही है. इस मौके पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बन्‍ना गुप्‍ता ने कहा कि वर्तमान में लिंडे इंडिया से लगभग रोज दो सौ टन लिक्विड मेडिकल ऑक्‍सीजन की आपूर्ति यूपी, मध्‍य प्रदेश, हरियाणा, दिल्‍ली, बिहार आदि राज्‍यों में की जा रही है.

Youtube Video


दिल्‍ली को मिली 58 टन ऑक्‍सीजन
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आग्रह पर झारखंड के लिंडे इंडिया प्लांट से कुल 58 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन दिल्ली के लिए भेजी गयी है. इसको लेकर सोरेन ने कहा कि यह विकट काल एक दूसरे की मदद करने का है और इसी सहभागिता से हम कोरोना के संक्रमण काल पर विजय पायेंगे.

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कही ये बात

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार जियो और जीने दो के उद्देश्य से कार्य कर रही है. मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पूर्वी सिंहभूम जिले के बर्मामाइंस स्थित लिंडे इंडिया लिमिटेड द्वारा देश की राजधानी दिल्ली के लिए 58 टन मेडिकल ऑक्सीजन भेजी गयी है. साथ ही बताया कि लिंडे इंडिया लिमिटेड द्वारा प्रतिदिन लगभग 200 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन विभिन्न राज्यों में भेजी जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज