Jaipur: कोरोनाकाल में निराशा से बचने को पेंटिंग्स बना रहे बेरोजगार, महामारी से बचाव का दे रहे संदेश

घर बैठे कोरोना के खतरों के प्रति जागरुक कर रहे ये राजस्थानी चित्रकार.

घर बैठे कोरोना के खतरों के प्रति जागरुक कर रहे ये राजस्थानी चित्रकार.

राजस्थान में कोरोना के खतरों से पाबंदियों के बीच राजस्थान बेरोजगार चित्रकला अभ्यर्थी संघ के सदस्य घर पर रहकर इस महामारी के दौर में लोगों का मनोबल मजबूत करने में जुटे हुए हैं. यह कलाकार घर पर ही चित्र बनाकर कोरोना के खतरों के प्रति आगाह कर रहे हैं.

  • Share this:

जयपुर. कोरोना महामारी की दूसरी लहर में दिन प्रतिदिन बढ़ते आकड़े लोगों को डरा रहे हैं. सरकार द्वारा जारी रेड अलर्ट जनअनुशासन पखवाड़े में प्रदेश के लोग घरों में रहकर अपना बचाव कर रहे हैं. तो वहीं, कई ऐसे कलाकार भी है जो घर पर रहकर इस महामारी के काल में लोगों का मनोबल मजबूत करने में जुटे हुए हैं. यह चित्रकार घर पर ही चित्र बनाकर लोगों को कोरोना के खतरों के प्रति आगाह कर रहे हैं.

राजस्थान बेरोजगार चित्रकला अभ्यर्थी संघ के बैनर तले अक्सर राजधानी में धरने प्रदर्शन तो आपने देखे होंगे, लेकिन इस महामारी के समय में ये बेरोजगार कला अभ्यर्थी घरों पर रहकर कोरोना जागरूकता के चित्र बना रहे हैं. साथ ही इस महामारी में कोई निराश नहीं हो और किसी का मनोबल नहीं टूटे इसलिए लोगों का हौसला बढ़ाने के लिए भी कलाकारों ने अपनी चित्रकारी की हैं.

Youtube Video

ऑयल पेंट से बनाई गई कई तस्वीरों को सोशल मीडिया पर भी सर्कुलेट किया जा रहा हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा कोरोना को लेकर अवेयरनेस लोगों में हो. मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील करती पेंटिग्स के जरिए कलाकारों ने खतरे को भी बताया है, तो इससे बचाव के उपाय भी बताए हैं. बेरोजगार कलाकारों के संघ का नेतृत्व करने वाले महेश गुर्जर बताते हैं कि वे लंबे अर्से से स्कूली शिक्षा में कला शिक्षा के मुद्दे को उठाते रहे हैं. मौजूदा समय में इस महामारी में उनकी जिम्मेदारी है कि वे लोगों को अपनी कला के जरिए भी जागरूक कर सकें.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज