• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • राजस्थान पंचायत उपचुनाव: 72.32 फीसदी मतदाताओं ने डाले वोट, धोरीमन्ना में रिकॉर्ड 92.88 प्रतिशत मतदान

राजस्थान पंचायत उपचुनाव: 72.32 फीसदी मतदाताओं ने डाले वोट, धोरीमन्ना में रिकॉर्ड 92.88 प्रतिशत मतदान

दोपहर 3 बजे मतदान प्रतिशत 58.21 तक जा पहुंचा.

Rajasthan panchayat by-elections: राजस्थान में रविवार को 34 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिये हुये चुनाव में ग्रामीण मतदाताओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. उपचुनाव में 72.32 फीसदी मतदाता मतदान केन्द्रों पर पहुंचे और मतदान किया.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान के 19 जिलों की 34 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए हुए उपचुनाव (Panchayat by-elections) में 72.32 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार (Voting) का इस्तेमाल किया. सबसे ज्यादा मतदान बाड़मेर जिले की धोरीमन्ना पंचायत समिति की ग्राम पंचायत में हुआ. वहां 92.88 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले. सबसे कम मतदान नागौर जिले की बांसी पंचायत समिति की ग्राम पंचायत में हुआ. यहां 46.18 फीसदी मतदान हुआ. राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने कोरोना प्रोटोकॉल की पालना करते हुए वोटिंग करने के लिए मतदाताओं का आभार जताया है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं सचिव चित्रा गुप्ता ने बताया कि 22 जिलों की कुल 48 ग्राम पंचायतों में से 8 ग्राम पंचायतों में कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया था. जबकि 6 ग्राम पंचायतों के लिए उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना प्रोटोकॉल के साथ प्रात: 7.30 बजे से मतदान प्रारंभ हुआ था. सुबह 10 बजे तक 19.08 प्रतिशत मतदान हुआ. दोपहर 12 बजे मतदान का प्रतिशत 38.39 तक पहुंच गया. दोपहर 3 बजे मतदान प्रतिशत 58.21 तक जा पहुंचा और शाम बजे 5.30 बजे 72.11 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले. मतदान समाप्ति के बाद कुल 72.32 फीसद मतदान दर्ज हुआ.

नगरीय निकाय उपचुनाव आज
राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने कहा कि मतदाताओं के सहयोग से और संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों और निर्वाचन कार्य से जुड़े समस्त कार्मिकों के समर्पण की भावना से चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न हो सके हैं. इन चुनावों के बाद आज यानी सोमवार को नगर निकायों के उपचुनाव होंगे. प्रदेश के राज्य के 9 जिलों में इसके लिये आज मतदान होगा. मतदान प्रातः 8 बजे से शाम 6 बजे तक होगा. मतगणना 28 जुलाई को सुबह 8 बजे से होगी.

काफी समय से लंबित थे ये उपचुनाव, कोरोना के कारण अटके थे
उल्लेखनीय है पंचायत और स्थानीय निकायों के लंबित चल रहे उपचुनाव काफी समय से अटके हुये थे. कोरोना के कारण चुनाव आयोग ये उपचुनाव नहीं करवा पा रहा था. कोरोना केस कम होते ही आयोग प्राथमिकता से इन इलाकों में चुनाव संपन्न करवाने में जुटा है. उपचुनाव की यह प्रक्रिया 28 जुलाई को पूरी हो जायेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज