Home /News /rajasthan /

पंचायत चुनाव-2020: चौथे चरण का चुनाव कार्यक्रम घोषित, 1 फरवरी को डाले जाएंगे वोट

पंचायत चुनाव-2020: चौथे चरण का चुनाव कार्यक्रम घोषित, 1 फरवरी को डाले जाएंगे वोट

प्रदेश की कुल 11,142 ग्राम पंचायतों में से 11,123 ग्राम पंचायतों का चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया गया है.

प्रदेश की कुल 11,142 ग्राम पंचायतों में से 11,123 ग्राम पंचायतों का चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया गया है.

राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने प्रदेश की शेष बची 1,954 ग्राम पंचायतों (Gram panchayats) का भी शनिवार को चुनाव कार्यक्रम (Election schedule) जारी कर दिया है. चौथे चरण में इन ग्राम पंचायतों में चुनाव करवाए जाएंगे. इनमें 1 फरवरी को मतदान (Voting) होगा.

अधिक पढ़ें ...
जयपुर. राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने प्रदेश की शेष बची 1,954 ग्राम पंचायतों (Gram panchayats) का भी शनिवार को चुनाव कार्यक्रम (Election schedule) जारी कर दिया है. चौथे चरण में इन ग्राम पंचायतों में चुनाव करवाए जाएंगे. इनमें 1 फरवरी को मतदान (Voting) होगा. इनके लिए 22 जनवरी को अधिसूचना (Notification) जारी की जाएगी. 23 जनवरी को नामांकन-पत्र (Nomination) दाखिल किए जा सकेंगे. 24 जनवरी को नाम वापसी की तारीख होगी. चौथे चरण के लिए 1 फरवरी को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. 2 फरवरी को उपसरपंच का चुनाव कराया जाएगा.

7,554 मतदान केंद्र बनाए गए हैं
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्याम सिंह राजपुरोहित ने बताया कि शेष बची 1,954 ग्राम पंचायतों और इनके 18,914 वार्डो के लिए 1 फरवरी को चुनाव होंगे. चुनाव के लिए 7,554 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. प्रदेश की कुल 11,142 ग्राम पंचायतों में से 11,123 ग्राम पंचायतों का चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. शेष 19 ग्राम पंचायतों का चुनाव कार्यक्रम होना बाकी है. आयोग ने चुनाव की तैयारियां लगभग पूरी कर ली है.

19 ग्राम पंचायतों का मामला कानूनी अड़चनों में फंसा
इन 19 ग्राम पंचायतों के चुनाव का मामला कानूनी अड़चनों में फंसा होने के कारण अभी इनकी चुनाव की तिथि घोषित नहीं की गई है. इससे पहले आयोग ने गत 26 दिसंबर को 9,171 ग्राम पंचायतों में कराए जाने वाले चुनाव के तीन चरणों का कार्यक्रम घोषित किया था. पहले के तीन चरणों में प्रदेश की 9,171 ग्राम पंचायतों और 90,400 वार्डों में चुनाव कराए जाएंगे.

पहली बार चार चरणों में हो रहे हैं पंचायत चुनाव
प्रदेश में पहली बार चार चरणों में ग्राम पंचायतों के चुनाव करवाए जा रहे हैं. आम तौर पर ग्राम पंचायतों के चुनाव तीन चरणों में ही होते रहे हैं. अब यह तय माना जा रहा है कि जिला परिषद और पंचायत समितियों के चुनाव भी फरवरी महीने में हो सकते हैं. मार्च में परीक्षाएं होने के कारण राज्य निर्वाचन आयोग को पर्याप्त संख्या में कार्मिक नहीं मिल पाएंगे.

 

सचिन पायलट ने जेके लोन अस्पताल का किया दौरा, कहा- जवाबदेही तय करनी होगी

कोटा के अस्पताल में 1 और बच्चे ने तोड़ा दम, गलत ब्लड देने से मां की भी मौत

Tags: Jaipur news, Rajasthan elections, Rajasthan news, Rajasthan State Election Commission

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर