पंचायत चुनाव-2020: पहले चरण के लिए कल जारी होगी अधिसूचना, इस दिन भरे जाएंगे पर्चे
Jaipur News in Hindi

पंचायत चुनाव-2020: पहले चरण के लिए कल जारी होगी अधिसूचना, इस दिन भरे जाएंगे पर्चे
17 जनवरी को मतदान होगा. मतदान के तुरंत बाद मतगणना की जाएगी. मतदान का समय सुबह 8 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक रखा गया है.

पंचायत चुनाव-2020 (Panchayat Election) का बिगुल बज चुका है. प्रथम चरण के चुनाव के लिए मंगलवार से चुनाव प्रक्रिया (Election process) शुरू हो जाएगी.

  • Share this:
जयपुर. पंचायत चुनाव-2020 (Panchayat Election) का बिगुल बज चुका है. प्रथम चरण के चुनाव के लिए मंगलवार से चुनाव प्रक्रिया (Election process) शुरू हो जाएगी. इसके लिए मंगलवार (7 जनवरी) को अधिसूचना जारी (Notification issued) होगी. उसके बाद 8 जनवरी को नामांकन-पत्र (Nomination) दाखिल किए जा सकेंगे. 9 जनवरी को नामांकन-पत्रों की जांच होगी. उसी दिन अपराह्न 3:00 बजे तक नामांकन-पत्र वापस लिए जा सकेंगे.

17 जनवरी को होगा मतदान
राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार प्रथम चरण के मतदान के लिए 16 जनवरी को मतदान दल रवाना होंगे.17 जनवरी को मतदान होगा. मतदान के तुरंत बाद मतगणना की जाएगी. मतदान का समय सुबह 8 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक रखा गया है. उसके बाद 18 जनवरी को उप सरपंचों का चुनाव होगा. इसके साथ ही पंचायत चुनाव का प्रथम चरण पूरा हो जाएगा. उसके बाद 22 जनवरी को पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान होगा. इस बीच 11 जनवरी को दूसरे चरण के चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी.

पहली बार चार चरणों में हो रहे हैं पंचायत चुनाव



उल्लेखनीय है प्रदेश में पहली बार चार चरणों में पंचायत चुनाव कराए जा रहे हैं. इसके तहत पहले चरण के लिए 17 जनवरी तो दूसरे चरण के लिए 22 जनवरी को मतदान होगा. तीसरे चरण के लिए 29 जनवरी और चौथे चरण के लिए 1 फरवरी को मतदान होगा. पंचायत समितियों और जिला परिषद सदस्यों के चुनाव ग्राम पंचायत चुनाव के बाद में कराए जाएंगे.



इस बार खर्च सीमा बढ़ा दी गई है
राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार जनप्रतिनिधियों की मांग को देखते हुए इस बार चुनाव में खर्च सीमा बढ़ा दी गई है. सरपंच पद के प्रत्याशी के लिए यह अधिकतम 50 हजार रुपए होगी. वहीं जिला परिषद सदस्य के लिए डेढ़ लाख रुपए और पंचायत समिति सदस्य के लिए 75 हजार खर्च सीमा तय की गई है. सरंपचों के चुनाव ईवीएम मशीन से कराए जाएंगे. वहीं पंचों के चुनाव बैलेट पेपर से होंगे.

 

पंचायत चुनाव: चौथे चरण का चुनाव कार्यक्रम घोषित, 1 फरवरी को डाले जाएंगे वोट

चायत चुनाव 2020: निर्वाचन कार्यक्रम में बदलाव, पढ़ें- इन ग्राम पंचायतों की चुनाव तारीख बदली
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading