Rajasthan Panchayat Election 2020: 21 सितंबर से बड़े आयोजन की इजाजत, जानें जरूरी गाइडलाइन

कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज लगाना जरूरी हैं, नहीं तो पर्चा रद्द हो जाएगा.
कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज लगाना जरूरी हैं, नहीं तो पर्चा रद्द हो जाएगा.

Rajasthan Gram Panchayat Election 2020: बड़े आयोजनों में अधिकतम सीमा 50 व्यक्तियों की होगी. सामाजिक दूरी एवं थर्मल स्कैनिंग (Thermal Screening),  हैंडवॉश और सेनिटाइजर के प्रावधान जरूरी होंगे.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में होने वाली पंचायत चुनाव (Panchayat Election) के प्रथम चरण की 1003 ग्राम पंचायतों के लिए 19 सितम्बर से नामांकन दाखिल करने के साथ ही चुनाव प्रचार तेज हो गया है. पंच-सरपंच का चुनाव लड़ रहे अभ्यर्थियों एवं उनके समर्थकों द्वारा चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंच -सरपंच के चुनाव के लिए कोविड-19 (COVID-19) के बचाव के संबंध में गाइडलाइन जारी की है. राज्य निर्वाचन आयोग ने केंद्रीय गृह मंत्रालय एवं राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 के तहत जारी गाइडलाइन (Guideline) के मुताबिक 21 सितंबर से बड़े आयोजन की अनुमति प्रदान की है. बड़े आयोजनों में अधिकतम सीमा 50 व्यक्तियों की होगी. सामाजिक दूरी एवं थर्मल स्कैनिंग,  हैंडवॉश और सैनिटाइजर के प्रावधान होंगे. संबंधित उपखंड अधिकारी को सूचना देनी होगी.


आयोग द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन


चुनाव प्रचार में शामिल सभी व्यक्तियों को फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा

सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए 2 गज की दूरी बनाए रखनी होगी

चुनाव प्रचार के लिए अभ्यर्थियों को एक निश्चित अंतराल में सेनिटाइज करना होगा



घर-घर प्रचार के समय पांच से अधिक व्यक्ति शामिल नहीं होंगे

चुनाव प्रचार के समय मतदाताओं से न तो हाथ मिला जाएगा, गले मिलने की अनुमति नहीं होगी, ना ही पैर छूने की अनुमति होगी


उल्लंघन करने पर देना पड़ेगा भारी जुर्माना


चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों द्वारा यदि प्रचार में केंद्र एवं राज्य सरकार की कोविड-19 गाइडलाइन का उल्लंघन पाया जाता है तो आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा-51 से 60 तक एवं आईपीसी की धारा 88 एवं तत्समय प्रभावी अन्य विधियों के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी. जिला निर्वाचन अधिकारी गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने के लिए उत्तरदायी होंगे.




20 सितंबर को नाम निर्देशन पत्रों की जांच


मालूम हो कि राजस्थान में शनिवार से ग्राम पंचायत चुनाव 2020 का आगाज हो गया है. पहले चरण की 1003 ग्राम पंचायतों के लिए आज से नामांकन पत्र भरे जाएंगे. नामांकन पत्र भरे जाना का समय सुबह 10 से शाम 5 बजे तक है. इस अवधि में प्रत्याशी अपना नामांकम पत्र भर सकते हैं. वहीं, 20 सितंबर को नाम निर्देशन पत्रों की जांच की जाएगी. इसी दिन 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 28 सितंबर को सुबह 7.30 से शाम 5.30 बजे तक मतदान कराया जाएगा. मतदान समाप्ति के बाद सभी पंचायत मुख्यालयों पर मतगणना करवाई जाएगी. वहीं, 29 सितंबर को उपसरपंच के लिए चुनाव होंगे. इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज लगाना जरूरी हैं, नहीं तो पर्चा रद्द हो जाएगा.



अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज