पंचायत चुनाव 2020: तैयारियां जोरों पर, 22 जनवरी को होगा वोटर लिस्ट का फाइनल प्रकाशन
Jaipur News in Hindi

पंचायत चुनाव 2020: तैयारियां जोरों पर, 22 जनवरी को होगा वोटर लिस्ट का फाइनल प्रकाशन
प्रदेश में जिन ग्राम पंचायतों का कार्यकाल 28 जनवरी को समाप्त हो रहा है, वहां सरकार प्रशासक लगाएगी. वहां सरपंच का स्थान प्रशासक लेंगे.

ग्राम पंचायत एवं पंचायत समितियों के पुनर्गठन (Reorganization) के बाद राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव (Panchayat Election) की तैयारियां तेज कर दी है. पंचायत चुनाव के लिए प्रदेश में निर्वाचक नामावली (Voter list) का अंतिम प्रकाशन 22 जनवरी को होगा.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
जयपुर. ग्राम पंचायत एवं पंचायत समितियों के पुनर्गठन (Reorganization) के बाद राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव (Panchayat Election ) की तैयारियां तेज कर दी है. पंचायत चुनाव के लिए प्रदेश में निर्वाचक नामावली (Voter list) का अंतिम प्रकाशन 22 जनवरी को होगा. निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन 28 दिसंबर को होगा. दावों एवं आक्षेपों को प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 6 जनवरी होगी. दावों का निस्तारण (Disposal) करने की अंतिम तिथि 13 जनवरी रखी गई है. पूरक सूचियों की तैयारी 20 जनवरी को होगी.

चुनाव समय पर होना मुश्किल
राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आदेश के अनुसार राज्य सरकार की अधिसूचना 1 दिसंबर, 2019 से प्रभावित ऐसी पंचायत समितियां एवं ग्राम पंचायत जिनके लिए निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन नहीं किया जा सका था, उनके लिये यह कार्यक्रम तय किया गया है. अब ऐसा माना जा रहा है कि पंचायतीराज राज संस्थाओं के चुनाव तय समय पर नहीं होंगे. प्रदेश में जनवरी-फरवरी में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव प्रस्तावित हैं. जिन ग्राम पंचायतों का कार्यकाल 28 जनवरी को समाप्त हो रहा है, वहां सरकार प्रशासक लगाएगी. वहां सरपंच का स्थान प्रशासक लेंगे.

आरक्षण लॉटरियां निकालने का कार्य शुरू हो चुका है



उल्लेखनीय है कि पंचायत चुनावों के लिए जिला स्तर पर आरक्षण लॉटरियां निकालने का कार्य शुरू हो चुका है. इस बार ग्राम पंचायतों और पंचायत समितियों के पुर्नगठन के बाद इनकी संख्या में इजाफा हो गया है. पुर्नगठन में 1264 नई ग्राम पंचायतों और 48 पंचायत समितियों बनाई गई हैं. इसकी अधिसूचना जारी होने के बाद अब प्रदेश में ग्राम पंचायतों की संख्या बढ़कर 11,152 और पंचायत समितियों की 346 हो गई है. पंचायत चुनाव एक चरण में नहीं होकर कई चरणों में होंगे.  पंचायत चुनाव को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में राजनीति गरमाने लगी है. बीजेपी और कांग्रेस दोनों प्रमुख पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुटी है. वहीं अन्य पार्टियां भी पंचायत चुनाव में उतरने की तैयारियां कर रही है. इसके लिए वे संभावनाएं तलाश रही हैं.



 

पंचायत एवं पंचायत समितियों का पुनर्गठन, HC ने 17 नवंबर और 12 दिसंबर को जारी अधिसूचनाएं की रद्द 

 

Jaipur Bomb Blast: सजा के बिन्दु पर बहस हुई पूरी, कल 4 बजे सुनाई जाएगी सजा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading