Rajasthan Panchayat Election 2020: 1028 ग्राम पंचायतों के लिए आज से दाखिल होंगे नामांकन

पीड़ित व्यक्ति को भी मत देने का अधिकार प्रदान किया है.

Rajasthan Gram Panchayat Election 2020: 9 हजार 662 वार्ड पंचों के लिए भी पर्चा दाखिल किए जा सकेंगे. 4 अक्टूबर को उप सरपंच (Sarpanch) का चुनाव होगा.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में ग्राम पंचायत चुनाव (Rajasthan Panchayat Election) के दूसरे चरण में 23 सितंबर से 1028 ग्राम पंचायतों के लिए नामांकन दाखिल (Nomination Filing) करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसी दिन 9 हजार 662 वार्ड पंचों के लिए भी पर्चा दाखिल किए जा सकेंगे. पर्चा दाखिल करने का समय सुबह 10:00 से शाम 5:00 बजे तक रखा गया है. राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) द्वारा जारी चुनावी कार्यक्रम के अनुसार 24 तारीख को नामांकन पत्रों की जांच होगी.



24 तारीख को ही अपराह्न 3:00 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. इसी दिन चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे और फाइनल अभ्यर्थियों की सूची प्रकाशित कर दी जाएगी. दूसरे चरण के लिए 2 अक्टूबर को मतदान दल संबंधित ग्राम पंचायत मुख्यालय पर पहुंचे जाएंगे. 3 अक्टूबर को मतदान होगा. मतदान की समाप्ति के बाद मतगणना करवाई जाएगी. इसके बाद चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे. मतगणना ग्राम पंचायत मुख्यालय पर होगी. 4 अक्टूबर को उप सरपंच का चुनाव होगा.


कोरोना से पीड़ित भी कर सकेगा मतदान


राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता के अधिकार को सुनिश्चित करते हुए कोरोना से पीड़ित व्यक्ति को भी मत देने का अधिकार प्रदान किया है. लेकिन इसके लिए संबंधित व्यक्ति को सरकार द्वारा नियुक्त स्वास्थ्य अधिकारी से प्रमाण पत्र लेना होगा और स्वास्थ्य अधिकारी की देखरेख में पूरी प्रक्रिया करनी होगी. पीपीई किट पहनकर ही कोरोना से पीड़ित व्यक्ति मतदान कर सकेगा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्याम सिंह राजपुरोहित ने बताया कोरोना गाइड का पालन सभी मतदाताओं को करना है.




आयोग ने जारी की गाइडलाइन


मालूम हो कि राजस्थान में होने वाली पंचायत चुनाव के प्रथम चरण की 1003 ग्राम पंचायतों के लिए 19 सितम्बर से नामांकन दाखिल करने के साथ ही चुनाव प्रचार तेज हो गया है. पंच-सरपंच का चुनाव लड़ रहे अभ्यर्थियों एवं उनके समर्थकों द्वारा चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंच -सरपंच के चुनाव के लिए कोविड-19 के बचाव के संबंध में गाइडलाइन जारी की है. राज्य निर्वाचन आयोग ने केंद्रीय गृह मंत्रालय एवं राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 के तहत जारी गाइडलाइन  के मुताबिक 21 सितंबर से बड़े आयोजन की अनुमति प्रदान की है. बड़े आयोजनों में अधिकतम सीमा 50 व्यक्तियों की होगी. सामाजिक दूरी एवं थर्मल स्कैनिंग,  हैंडवॉश और सैनिटाइजर के प्रावधान होंगे. संबंधित उपखंड अधिकारी को सूचना देनी होगी.


पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.