पंचायत चुनाव-2020: पंचायत मुख्यालय पर ही भरे जाएंगे नामांकन-पत्र, रिटर्निंग अधिकारी आएंगे
Jaipur News in Hindi

पंचायत चुनाव-2020: पंचायत मुख्यालय पर ही भरे जाएंगे नामांकन-पत्र, रिटर्निंग अधिकारी आएंगे
सरपंच का निर्वाचन ईवीएम से और वार्ड पंच का बैलेट पेपर से होगा.

राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने प्रदेश की 9,171 ग्राम पंचायतों के चुनाव (Panchayat elections) की तैयारियां पूरी कर ली है. सरपंच और वार्ड पंच के नामांकन-पत्र (Nomination) ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ही भरे जाएंगे.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
जयपुर. राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने प्रदेश की 9,171 ग्राम पंचायतों के चुनाव (Panchayat elections) की तैयारियां पूरी कर ली है. आयोग ने शांतिपूर्ण निष्पक्ष (Fair) और पारदर्शी (Transparent)  चुनाव के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. आयोग की ओर से जारी आदेश के अनुसार सरपंच और वार्ड पंच के नामांकन-पत्र (Nomination) ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ही भरे जाएंगे.

रिटर्निंग अधिकारी आएंगे नामांकन भरवाने के लिए
रिटर्निंग अधिकारी नामांकन भरवाने के लिए ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ही आएंगे. रिटर्निंग अधिकारी पंचायत मुख्यालय पर पंचायत भवन अथवा जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से तय किए स्थान पर नियत समय पर नामांकन-पत्र प्राप्त करेंगे. उसके बाद रिटर्निंग अधिकारी नामांकन-पत्र और उसके साथ प्रस्तुत किए गए सभी दस्तावेजों को जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करेगा.

सरपंच का चुनाव ईवीएम से और वार्ड पंच का बैलेट पेपर से होगा



सरपंच पद का निर्वाचन ईवीएम से और वार्ड पंच का बैलेट पेपर से होगा. मतदान दलों के परीक्षण की व्यवस्था जिला मुख्यालय पर ही होगी. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पंचायत चुनाव 3 चरणों में संपन्न होने हैं. जिन ग्राम पंचायतों में चुनाव होने हैं उनकी सूची पंचायत समितिवार आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी. मतदान के तुरंत बाद मतगणना होगी. फिर उसी दिन देर शाम तक परिणाम जारी कर दिए जाएंगे.



तीन चरणों में होने हैं पंचायत चुनाव
उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले गुरुवार को ही राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में पंचायत चुनावों की तारीखों का ऐलान किया है. पंचायत चुनाव 3 चरणों में संपन्न कराए जाएंगे. पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान 17 जनवरी को होगा. दूसरे चरण के लिए 22 जनवरी और तीसरे चरण के चुनाव लिए 29 जनवरी को वोटिंग होगी. पंचायत समितियों और जिला परिषद सदस्यों के चुनाव ग्राम पंचायत चुनाव के बाद कराए जाएंगे. जिन पंचायत समितियों और जिला परिषद के सदस्यों का चुनाव कार्यकाल समाप्त हो रहा है वहां सरकार द्वारा प्रशासक लगाए जाने की संभावना है.

 

पंचायत चुनाव 2020: 17, 22 और 29 जनवरी को 3 चरणों में डाले जाएंगे वोट

पंचायत चुनाव: 9171 सरपंच और 90400 पंचों के चुनाव का यह रहेगा पूरा शेड्यूल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading