Rajasthan: जुलाई में होंगे शेष बच रही 500 से अधिक ग्राम पंचायतों के चुनाव !
Jaipur News in Hindi

Rajasthan: जुलाई में होंगे शेष बच रही 500 से अधिक ग्राम पंचायतों के चुनाव !
निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 10 जून को होगा.

प्रदेश के अनलॉक (Unlock) होने के बाद अब राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने ग्राम पंचायत चुनाव-2020 (Panchayat Election) की तैयारियां फिर से शुरू की दी है. सरपंच और प्रधान के चुनाव जुलाई (July) में करवाये जाने की संभावना है.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश के अनलॉक (Unlock) होने के बाद अब राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने ग्राम पंचायत चुनाव-2020 (Panchayat Election) की तैयारियां फिर से शुरू की दी है. सरपंच और प्रधान के चुनाव जुलाई (July) में करवाये जाने की संभावना है. इसके लिए आयोग ने जिला कलक्टर्स को निर्देश दे दिए हैं. जिलों में चुनाव को लेकर सुगबुगाहट तेज होने लग गई है. पंचायत चुनावों को कोरोना संकट के कारण टाला गया था. ग्रामीण इलाकों में लोगों को इन चुनावों का बेसब्री से इंतजार है.

500 से अधिक ग्राम पंचायतों के चुनाव स्थगित हुए थे
राज्य चुनाव आयोग कोरोना काल से पहले पंचायत चुनावों के तीन चरण पूरे करवा चुका है. पंचायत चुनावों को अब यह चौथा और अंतिम चरण है. इस चरण में प्रदेश की शेष बची सभी ग्राम पंचायतों के चुनाव अब जुलाई महीने में ही करवाए जाने की तैयारी है. राज्य निर्वाचन आयोग ने कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते प्रदेश की करीब 500 से अधिक ग्राम पंचायतों के चुनाव स्थगित कर दिए थे. चौथे चरण में करीब 365 से अधिक पंचायत समितियों और 33 जिला परिषद के चुनाव भी करवाए जाएंगे.

निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 10 जून होगा
राज्य निर्वाचन आयोग ने संबंधित जिला कलक्टर्स को चुनाव की तैयारियां पूरी करने के दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. निर्वाचन आयोग ने निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 10 जून को जारी करने के निर्देश संबंधित जिला कलेक्टर्स को दिए हैं. पहले निर्वाचक नामावली के अंतिम प्रकाशन की तिथि 23 मार्च थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते कामकाज प्रभावित होने के चलते अब 10 जून को अंतिम प्रकाशन किया जाएगा.



इन जिलों में होंगे चुनाव
अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, बाड़मेर, भरतपुर, बीकानेर, चूरू, दौसा, धौलपुर, हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर, झुंझुनू, करौली, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, उदयपुर और श्रीगंगानगर जिलों की पंचायती राज संस्थाओं में चुनाव होने हैं. पंचायत समितियों का कार्यकाल समाप्त हो गया है. सरकार ने वहां प्रशासक लगा रखे हैं.

SHO Suicide Case: BJP के पूर्व विधायक की पत्‍नी से पूछताछ

Unlock : मॉल, होटल और रेस्टोरेंट खुले, सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा ये...
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading