लाइव टीवी

पंचायत चुनाव: पात्र मतदाता वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाएं, 1 मार्च से चलेगा राज्यव्यापी विशेष अभियान
Jaipur News in Hindi

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: February 14, 2020, 2:31 PM IST
पंचायत चुनाव: पात्र मतदाता वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाएं, 1 मार्च से चलेगा राज्यव्यापी विशेष अभियान
राज्य चुनाव आयोग ने 23 मार्च को मतदाता सूचियों के अंतिम प्रकाशन की तिथि घोषित की है.

परिसीमन से प्रभावित होने के कारण पंचायत चुनाव (Panchayat Election) से वंचित रही ग्राम पंचायतों (Gram panchayats) की नए सिरे मतदाता सूची (Voter list) तैयार की जाएगी. इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) 1 मार्च से राज्यव्यापी विशेष अभियान (Statewide special campaign) चलाएगा.

  • Share this:
जयपुर. परिसीमन से प्रभावित होने के कारण पंचायत चुनाव (Panchayat Election) से वंचित रही ग्राम पंचायतों (Gram panchayats) की नए सिरे मतदाता सूची (Voter list) तैयार की जाएगी. इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) 1 मार्च से राज्यव्यापी विशेष अभियान (Statewide special campaign) चलाएगा. अभियान के तहत मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने के लिए पात्र मतदाता जिनकी उम्र 18 वर्ष हो चुकी है और जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है वे अपना नाम जुड़वा सकेंगे.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश से प्रभावित हुई वोटर लिस्ट
दरअसल सुप्रीम कोर्ट के आदेश से राज्य सरकार की ओर से पंचायतों के पुर्नगठन को लेकर गत वर्ष 1 दिसंबर, 4 दिसंबर और 12 दिसंबर को जारी अधिसूचनाएं प्रभावी होने के कारण मतदाता सूचियां प्रभावित हुई हैं. इसी के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग ने परिसीमन के कारण चुनाव से वंचित रही ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी किया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने 23 मार्च को मतदाता सूचियों के अंतिम प्रकाशन की तिथि घोषित की है.

आक्षेपों के निस्तारण की अंतिम तारीख 13 मार्च रखी गई है



राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम के अनुसार 24 फरवरी को मतदाता सूचियों का भौतिक सत्यापन किया जाएगा. 6 मार्च को दावों और आक्षेपों को प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि रखी गई है. इससे पहले 26 फरवरी को मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन किया जाएगा. 26 फरवरी को ही मतदान केंद्रों पर मतदाता सूचियों का पठन-पाठन किया जाएगा. दावों और आक्षेपों के निस्तारण की अंतिम तारीख 13 मार्च रखी गई है. 20 मार्च को पूरक सूचियां तैयार की जाएंगी और 23 मार्च को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा.

चौथे चरण के पंचायत चुनाव होने हैं
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में पंचायत चुनाव का एक चरण (चौथा चरण) और होना है. इस चरण में परिसीमन से प्रभावित सभी पंचायतों में चुनाव कराए जाने हैं. इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग जोर-शोर से तैयारियों में जुटा हुआ है. पंचायत चुनाव के तीन चरण इसी वर्ष 17, 22 और 29 जनवरी को हुए थे. इन चरणों में परिसीमन के दायरे में आई किसी भी पंचायत के चुनाव नहीं हुए थे.

 

 

वैलेंटाइन डे स्पेशल: पहले दिया 'दिल', फिर 'किडनी', प्यार और अहसास की कहानी

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत आने से पहले पार्टनर को मिली खुशखबरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 2:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर