लाइव टीवी

पंचायत चुनाव: तय समय पर होना मुश्किल ! पंचायतों में नियुक्त हो सकते हैं प्रशासक
Jaipur News in Hindi

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: December 5, 2019, 11:25 AM IST
पंचायत चुनाव: तय समय पर होना मुश्किल ! पंचायतों में नियुक्त हो सकते हैं प्रशासक
राज्य में जनवरी-फरवरी में पंचायत चुनाव प्रस्तावित हैं. सरकार 3 चरणों में पंचायत चुनाव करवाना चाहती है.

प्रदेश में नई ग्राम पंचायतों और पंचायत समितियों के पुर्नगठन (Reorganization of Gram Panchayats and Panchayat Samitis) के बाद पंचायत चुनाव (Panchayat Election) समय पर होने मुश्किल हैं. ऐसे में सरकार (Government) 18 जनवरी को पहले फेज का कार्यकाल पूरा करने वाली पंचायतों में प्रशासक (Administrators) लगा सकती है.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में नई ग्राम पंचायतों और पंचायत समितियों के पुर्नगठन (Reorganization of Gram Panchayats and Panchayat Samitis) के बाद पंचायत चुनाव (Panchayat Election) समय पर होने मुश्किल हैं. ऐसे में सरकार (Government) 18 जनवरी को पहले फेज का कार्यकाल पूरा करने वाली पंचायतों में प्रशासक (Administrators) लगा सकती है. अगर ऐसा हुआ तो चुनाव होने तक सरपंच का काम प्रशासक संभालेंगे. 18 जनवरी को पहले फेज का कार्यकाल पूरा हो रहा. उसके लिए अभी मतदाता सूचियां (Voter lists) तैयार होने में समय लगने के पूरे आसार दिखाई दे रहे हैं.

पुर्नगठन की अधिसूचना देने में देरी माना जा रहा है प्रमुख कारण
इसकी प्रमुख वजह राज्य सरकार की ओर से राज्य निर्वाचन आयोग को नई पंचायतों के पुर्नगठन की अधिसूचना देने में देरी माना जा रहा है. सरकार ने तय समय में आयोग को अधिसूचना नहीं दी. इसके अलावा अभी पहले फेज की पंचायतों के लिए वार्डों में लॉटरी तक नहीं निकाली गई. ऐसे में सरकार कार्यकाल समाप्त होने और चुनाव नहीं होने तक वहां प्रशासक लगाएगी.

3 चरणों में पंचायत चुनाव करवाना चाहती है सरकार

राज्य में जनवरी-फरवरी में पंचायत चुनाव प्रस्तावित है. सूत्रों के अनुसार सरकार 3 चरणों में पंचायत चुनाव करवाना चाहती है. पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव के लिए प्रदेश में 25 दिसंबर के आसपास आदर्श आचार संहिता लगने की संभावना जताई जा रही है. गत बार भी 3 चरणों में चुनाव हुए थे. गत बार पहले चरण में जिन पंचायतों के चुनाव हुए थे, उनका कार्यकाल 18 जनवरी को पूरा हो रहा है. लिहाजा उन पंचायतों  में प्रशासक नियुक्त होना लगभग तय माना जा रहा है.

पुर्नगठन का कार्य हाल ही में पूरा हुआ है
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में हाल ही में ग्राम पंचायतों और पंचायत समितियों के पुर्नगठन का कार्य पूरा हुआ है. पुर्नगठन के तहत प्रदेशभर में 1264 नई ग्राम पंचायतों और 48 पंचायत समितियों का गठन किया गया है.ग्रामीण इलाकों में राजनीतिक सक्रियता बढ़ी हुई है
वहीं दोनों प्रमुख पार्टियां बीजेपी और कांग्रेस पंचायत चुनाव की तैयारियों में जोर-शोर से जुटी हुई हैं. पंचायत चुनावों को लेकर ग्रामीण इलाकों में राजनीतिक सक्रियता बढ़ी हुई है. गांवों की चौपालों पर अब पंचायत चुनाव की ही चर्चा का प्रमुख विषय है.

पंचायतराज चुनाव: प्रदेश में 25 दिसंबर से लग सकती है आदर्श आचार संहिता

राजनीतिक नियुक्तियों का काउंट डाउन शुरू, सीएम ने कहा 2 दिन में दें सूची

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 5, 2019, 11:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर