Panchayat Raj elections: 2 गज की दूरी और मास्क पहनना होगा जरुरी, यहां पढ़ें पूरी गाइडलाइन

आयोग ने कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को भी मतदान करने और चुनाव लड़ने का अधिकार दिया है. इसके लिये भी गाइडलाइन जारी की जा चुकी है.
आयोग ने कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को भी मतदान करने और चुनाव लड़ने का अधिकार दिया है. इसके लिये भी गाइडलाइन जारी की जा चुकी है.

Panchayat Raj elections: चुनाव के मद्देनजर राज्य चुनाव आयोग ने कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) जारी की है. इसकी पालना करना आवश्यक होगा.

  • Share this:
जयपुर. जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्य के चुनाव (Panchayat Raj elections) के लिए प्रथम चरण का मतदान 23 नवंबर को होगा. चुनाव को देखते हुये राज्य चुनाव आयोग ने कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) जारी की है. मतदान के दौरान सभी के लिये 2 गज की दूरी बनाये रखना और मास्क पहनना अनिवार्य होगा. मतदाता और प्रत्याशियों को कोविड-19 गाइडलाइन का पालन अनिवार्य रूप से करनी होगी. यदि कोई मतदाता या प्रत्याशी कोरोना से संक्रमित है तो इसकी सूचना संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी / रिटर्निंग अधिकारी को देनी होगी. चुनाव के लिये नियंत्रण कक्ष (Control room) स्थापित किया जा रहा है.

आयोग ने कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को मतदान करने और चुनाव लड़ने का अधिकार दिया है. मतदान स्थल का पूरी तरह सेनिटाइजेशन किया जाएगा. वोटिंग मशीन को भी सेनिटाइज किया जाएगा. राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने निर्वाचन गतिविधियों में शामिल सभी व्यक्तियों से केंद्र और राज्य सरकार की गाइडलाइन की पूर्णता से पालन करने का अनुरोध किया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव के दौरान विभिन्न गतिविधियों जैसे ईवीएम की प्रथम जांच करने, मतदान दलों के प्रशिक्षण, नाम निर्देशन पत्रों का प्रस्तुतिकरण, संवीक्षा एवं नाम वापसी, चुनाव प्रचार, मतदान तथा मतगणना संबंधी चुनाव कार्य में सम्मिलित होने वाले कार्मिकों, चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों और राजनैतिक दलों एवं मतदाताओं को कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए गाइडलाइन जारी की है.

सचिन पायलट बोले- मैं हर कीमत पर अपने कार्यकर्ताओं और लोगों के साथ

जानकारी और समाधान के लिए स्थापित होगा नियन्त्रण कक्ष स्थापित


चुनाव आयोग ने चुनाव की घोषणा के साथ ही अपने मुख्यालय एवं जिला स्तर पर चुनाव कार्य से संबंधित सूचनाओं के आदान-प्रदान एवं आमजन से चुनाव संबंधी किसी भी गतिविधि के बारे में प्राप्त शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करने के लिए चुनाव नियन्त्रण कक्ष स्थापित किया जायेगा. आमजन इसमें 0141-2227786, 0141-2385067, 0141-2385059 पर कॉल कर सकते हैं. यह नियन्त्रण कक्ष चुनाव तक नियमित रूप प्रतिदिन 24 घंटे दिन-रात लगातार कार्य करेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज