Rajasthan: जयपुर समेत 12 जिलों के पंचायत राज चुनाव 3 महीने टले, जानिये क्या है वजह

अलवर, बारां, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, जयपुर, जोधपुर, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सिरोही और श्रीगंगानगर में चुनाव होने हैं.

अलवर, बारां, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, जयपुर, जोधपुर, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सिरोही और श्रीगंगानगर में चुनाव होने हैं.

Rajasthan Panchayat Raj elections: प्रदेश के 12 जिलों में होने वाले पंचायत राज के चुनाव फिलहाल तीन महीने के लिये टल गये हैं. हाल ही में 17 नगरपालिकाओं की अधिसूचना (Notification of Municipalities) जारी होने के कारण इनमें जल्द चुनाव नहीं हो पायेंगे.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में 17 नगरपालिकाओं की अधिसूचना (Notification of Municipalities) जारी होने से 12 जिलों के जिला परिषद और पंचायत चुनाव (Rajasthan Panchayat Raj elections) 3 महीने के लिए टल गए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) फिलहाल 12 जिलों में प्रस्तावित पंचायत और जिला परिषद के चुनाव नहीं करा सकेगा. इन चुनाव का शेड्यूल अप्रैल में जारी होना था. लेकिन राज्य सरकार ने 17 नगर पालिकाओं का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इससे अब आयोग को नए सिरे से कसरत करनी होगी.

राज्य निर्वाचन आयोग ने अप्रैल में इन 12 जिलों में चुनाव करवाने की तैयारी पूरी कर रखी थी. इन जिलों की मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 19 अप्रैल को होना था. लेकिन 17 नगरपालिकाओं का नोटिफिकेशन जारी होने से आयोग को अब नए सिरे से कार्य करना पड़ेगा. इसके कारण मतदाता सूचियों का प्रकाशन, आरक्षण लॉटरी और नए परिसीमन से प्रभावित हुए पुराने परिसीमन को देखते हुए नए सिरे से काम करना होगा. इस पूरी प्रक्रिया में कम से कम 3 महीने का समय लगेगा. चुनाव नहीं होने तक राज्य सरकार द्वारा लगाए गए प्रशासक इन जिलों में काम देखेंगे.

Youtube Video


जनवरी 2020 में होने थे चुनाव
जयपुर सहित 12 जिलों में जनवरी 2020 में पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव होने थे. लेकिन नए परिसीमन विवाद और नई नगरपालिकाओं के विवाद के चलते मामला कोर्ट में उलझा हुआ था. इस वजह से आयोग इस समय अवधि में चुनाव नहीं करवा सका. इसके बाद कोराना काल के चलते चुनाव टाल दिए गये. आयोग की अप्रैल में चुनाव कराने की तैयारी थी. लेकिन मामला एक बार फिर उलझ गया है. अब चुनाव के खिसकना तय माना जा रहा है.

इन 12 जिलों में होने हैं चुनाव

अलवर, बारां, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, जयपुर, जोधपुर, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सिरोही और श्रीगंगानगर में चुनाव होने हैं. चुनाव की तारीख टलने से इनमें संबंधित संस्थाओं में नियुक्त प्रशासक ही इनका कामकाज देखेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज