अपना शहर चुनें

States

Rajasthan Panchayati Raj Election: तीसरे चरण में दोपहर 12 बजे तक हुआ 27.42 फीसदी मतदान

डूंगरपुर के बिछीवाड़ा इलाके के जेलाणा गांव में वोट के लिये कतार में खड़े मतदाता.
डूंगरपुर के बिछीवाड़ा इलाके के जेलाणा गांव में वोट के लिये कतार में खड़े मतदाता.

Rajasthan Panchayati Raj Election: चुनाव के तीसरे चरण में आज प्रदेश के 21 जिलों में पंचायत समिति और जिला परिषद के सदस्यों के लिये मतदान शुरू हो गया है. मतदान (Voting) के लिये सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये हैं.

  • Share this:
जयपुर. पंचायती राज चुनाव (Panchayati Raj Election) के तीसरे चरण में आज प्रदेश के 21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिये सुबह 7.30 से मतदान (Voting) शुरू हो गया है. दोपहर 12 बजे तक 27.42 फीसदी मतदान हुआ है. मतदान शाम को 5 बजे तक चलेगा. प्रदेश के अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, झालावाड़, झुझूनूं, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर जिले में ये चुनाव हो रहे हैं. इनकी 52 पंचायत समितियों के 1016 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के चुनाव के लिए मतदाता वोट डाल रहे हैं.

दूसरे चरण में मतदान के लिये आज करीब 20 हजार ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है. करीब 40 हजार से ज्यादा कार्मिक चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवाने में जुटे हैं. चतुर्थ व अंतिम चरण के के लिए 5 दिसंबर को मतदान करवाया जाएगा. मतगणना 8 दिसंबर को सुबह 9 बजे से सभी संबंधित जिला मुख्यालयों पर होगी.

Rajasthan: बाजरा खरीद पर बवाल, कौन है जिम्मेदार, केन्द्र या राज्य सरकार, पढ़ें क्या है हकीकत

ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील


राज्य निर्वाचन आयोग आयुक्त पीएस मेहरा ने सभी मतदाताओं से कोविड-19 के दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए मतदान करने की अपील की है. तीसरे चरण में 7964 मतदान केंद्रों पर 57 लाख 9 हजार 120 मतदाता पंजीकृत हैं. इसमें 29 लाख 48 हजार 47 पुरुष और 27 लाख 61 हजार 52 महिला और 21 अन्य मतदाता हैं. आयुक्त पीएस मेहरा ने मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि पिछले दोनों चरणों में मतदाताओं ने जैसा जोश और उत्साह दिखाया है. उम्मीद है कि तीसरे और चौथे चरण में भी ऐसा ही उत्साह मतदान केंद्रों पर नजर आएगा.

घर से मास्क लगाकर मतदान के लिए जाएं
राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे अपने घर से मास्क लगाकर मतदान के लिए जाएं. मतदान केंद्र में जाने से पहले हाथों को सेनेटाइज करें. मतदान के समय पंक्ति में खड़े रहने के दौरान चिन्हित गोलों पर खड़े रहकर या उचित दरी बनाते हुए अपनी बारी का इंतजार करें. उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान सीनियर सिटीजन और दिव्यांगजनों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए. मतदाता, उम्मीदवार और उनके समर्थक मतदान केंद्र या आसपास भीड़ या समूह में नहीं खड़े हों.

दूसरे चरण में बढ़ा था मतदान प्रतिशत
राज्य निर्वाचन आयोग सामने सबसे बड़ी चुनौती कोरोना प्रोटोकॉल की पालना कराने की रहेगी. दूसरे चरण के चुनाव में आयोग द्वारा सख्ती बरतने पर न केवल कोरोना प्रोटोकॉल पालना हुई बल्कि मतदान प्रतिशत में भी बढ़ोतरी हुई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज