• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan Panchayati Raj Election: बैठकों का दौर जारी, बीजेपी-कांग्रेस में कई जगह बगावत के सुर

Rajasthan Panchayati Raj Election: बैठकों का दौर जारी, बीजेपी-कांग्रेस में कई जगह बगावत के सुर

हर्षित सिंघई ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कांग्रेस छोड़ी थी.

हर्षित सिंघई ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कांग्रेस छोड़ी थी.

Rajasthan Panchayati Raj Election: आज जिला प्रमुखों और प्रधानों का चुनाव होगा. चुनाव को देखते हुये बीजेपी और कांग्रेस (BJP-Congress) दोनों प्रमुख दलों ने कमर कस रखी है. दोनों ही पार्टियों के सदस्य बाड़ाबंदी में हैं.

  • Share this:
जयपुर. पंचायती राज चुनाव के सदस्यों के निर्वाचन की घोषणा के बाद अब आज जिला परिषदों के जिला प्रमुख और पंचायत समितियों के प्रधानों का चुनाव होगा. पंचायती राज चुनावों में बीजेपी ने सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी को मात देकर जीत का परचम लहराया है. आज जोड़तोड़ की राजनीति चरम पर रहेगी. बीजेपी-कांग्रेस के स्पष्ट बहुमत वाली जिला परिषदों और पंचायत समितियों के अलावा अन्य में अपना वर्चस्व स्थापित करने के लिये दोनों पार्टियों में कशमकश चल रही है. कल उप जिला प्रमुख और उप प्रधानों का चुनाव कराया जायेगा.

चुनाव आयोग की ओर से घोषित कार्यक्रम के अनुसार जिला प्रमुख और प्रधान के चुनाव के लिये आज सुबह 10 बजे बैठक का आयोजन किया जायेगा. 11 बजे से नामांकन-पत्र प्रस्तुत किये जा सकेंगे. उसके बाद नामांकन-पत्रों की जांच होगी. दोपहर 1 बजे तक नामांकन-पत्र वापस ले सकते हैं. उसके बाद चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जायेगा. दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतगणना होगी और चुनाव परिणाम घोषित कर दिये जायेंगे. झालावाड़ जिले में जिला प्रमुख पद के लिए 11 दिसंबर को मतदान कराया जायेगा. उसके बाद वहां 12 दिसंबर को उप जिला प्रमुख का चुनाव होगा.

Jaipur: रिश्वत मामले में बारां कलेक्‍टर इन्द्र सिंह पर गिरी गाज, पद से हटाए गए

यह रहा है चुनाव परिणाम
उल्लेखनीय है कि हाल ही में प्रदेश के 21 जिलों में चार चरणों में संपन्न हुये पंचायती राज चुनावों में बीजेपी ने कांग्रेस के मुकाबले बढ़त बना रखी है. इन चुनावों में जिला परिषद की 636 सदस्यों में से कांग्रेस के 252 सदस्य जीते हैं. वहीं बीजेपी के 353 सदस्यों ने जीत दर्ज करवाई है. जबकि आरएलपी के 10, सीपीआईएम के 2 और 18 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है. वहीं 4371 पंचायत समिति सदस्यों में से बीजेपी के 1989 और कांग्रेस को 1852 सदस्य जीते हैं. जबकि बसपा के 5, आरएलपी के 60, सीपीआईएम के 26 और 439 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज कराई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज