अपना शहर चुनें

States

Rajasthan Panchayati Raj elections: दूसरे चरण में 63.18 प्रतिशत मतदाताओं ने डाले वोट, 1.38 फीसदी बढ़ा मतदान

जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के तृतीय चरण के लिए 1 दिसंबर और चतुर्थ चरण के लिए 5 दिसंबर को मतदान करवाया जाएगा.
जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के तृतीय चरण के लिए 1 दिसंबर और चतुर्थ चरण के लिए 5 दिसंबर को मतदान करवाया जाएगा.

Rajasthan Panchayati Raj elections: पहले चरण के मुकाबले दूसरे चरण में 1.38 फीसदी मतदान ज्यादा हुआ है. इस चरण में सबसे ज्यादा मतदान बांसवाड़ा जिले की बागीदौरा पंचायत समिति में हुआ. वहां 77.62 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले.

  • Share this:
जयपुर. पंचायती राज चुनाव (Panchayati Raj elections) के दूसरे चरण में प्रदेश के 21 जिलों में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए हुई वोटिंग में 63.18 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार (Vote) का इस्तेमाल किया. इस चरण में सर्वाधिक मतदान बांसवाड़ा जिले की बागीदौरा पंचायत समिति में हुआ. वहां 77.62 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले. दूसरे चरण में पहले चरण के मुकाबले 1.38 फीसदी मतदान ज्यादा हुआ है.

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि प्रथम चरण में 61.80 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए केंद्र, राज्य, मेडिकल, स्थानीय प्रशासन और राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कोविड संबंधी दिशा-निर्देशों की कड़ाई से पालना के साथ द्वितीय चरण के चुनाव सम्पन्न करवाए गए हैं. द्वितीय चरण में 58 लाख 85 हजार 449 मतदाताओं में से 37 लाख 18 हजार 433 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. सभी चरणों का मतदान सम्पन्न होने के बाद 8 दिसंबर को मतगणना करवाई जाएगी.

Rajasthan: कांग्रेस में अब सीपी जोशी के बयान ने मचाई हलचल, कहा- निर्वाचित लोग ही पार्टियां चलाएं

दोपहर बाद बढ़ा मतदान का प्रतिशत


मेहरा के अनुसार शुक्रवार को सभी जगह सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना प्रोटोकॉल के साथ मतदान प्रारंभ हुआ. सुबह 10 बजे तक 10.90 प्रतिशत मतदान हुआ. दोपहर 12 बजे मतदान का प्रतिशत 25.68 तक पहुंच गया. दोपहर 3 बजे तक प्रतिशत 48.30 तक जा पहुंचा और शाम 5 बजे 60.98 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले. मतदान समाप्ति के बाद कुल 63.18 फीसद मतदान दर्ज हुआ. जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के तृतीय चरण के लिए 1 दिसंबर और चतुर्थ चरण के लिए 5 दिसंबर को मतदान करवाया जाएगा. मतगणना 8 दिसंबर को सुबह 9 बजे से सभी जिला मुख्यालयों पर होगी.

आयोग की सख्ती आई काम, मतदान प्रतिशत बढ़ा
राज्य निर्वाचन आयोग की सख्ती के बाद दूसरे चरण के चुनाव में कुछ अपवादों को छोड़ दिया जाए तो अधिकतर मतदाता कोरोना प्रोटोकॉल की पालना करते हुए दिखाई दिये. आयोग प्रथम चरण की तुलना में दूसरे चरण में मतदान प्रतिशत बढ़ाने भी सफल रहा. आयोग के आयुक्त ने शांतिपूर्ण और पारदर्शी चुनाव के लिए मतदाताओं का आभार जताया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज