• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • राजस्थान में 6 जिलों में पंचायतीराज चुनावों की घोषणा, 3 चरणों में होगा मतदान, यह रहा पूरा शेड्यूल

राजस्थान में 6 जिलों में पंचायतीराज चुनावों की घोषणा, 3 चरणों में होगा मतदान, यह रहा पूरा शेड्यूल

जिला प्रमुख और प्रधान का चुनाव 6 सितंबर को कराया जायेगा. उप जिला प्रमुख और उप प्रधान का चुनाव 7 सितंबर को होगा.

जिला प्रमुख और प्रधान का चुनाव 6 सितंबर को कराया जायेगा. उप जिला प्रमुख और उप प्रधान का चुनाव 7 सितंबर को होगा.

Rajasthan panchayati raj elections announced: राज्य चुनाव आयोग ने भरतपुर, दौसा, जयपुर, जोधपुर, सवाईमाधोपुर और सिरोही में करीब डेढ़ साल से लंबित चल रहे जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए चुनाव कराने की घोषणा की है.

  • Share this:

जयपुर. राजस्थान राज्य निर्वाचन आयोग ने करीब डेढ़ साल से लंबित चल रहे 12 जिलों के जिला परिषद एवं पंचायत समितियों (Rajasthan panchayati raj elections) के चुनाव को लेकर बड़ा फैसला लिया है. आयोग ने 12 में से 6 जिलों में चुनाव कराने की घोषणा कर दी है. चुनावी कार्यक्रम जारी होने के साथ ही इन जिलों में आदर्श आचार संहिता (Model code of conduct) लागू हो गई है. राज्य निर्वाचन आयोग ने भरतपुर, दौसा, जयपुर, जोधपुर, सवाईमाधोपुर और सिरोही में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव 2021 कार्यक्रम की घोषणा की है. मतदान ईवीएम से कराया जाएगा. चुनाव तीन चरणों में होंगे. प्रथम चरण के लिए मतदान 26 अगस्त को होगा. दूसरे चरण के लिए 29 अगस्त को और तीसरे चरण के लिए 1 सितंबर को वोट डाले जाएंगे. परिणाम 4 सितंबर को आएंगे.

चुनाव कराने की त‍िथियों की घोषणा के बाद अब इन जिलों में सभी प्रकार के स्थानांतरण पर रोक रहेगी. इन चुनाव में 200 जिला परिषद सदस्य, 1564 पंचायत समिति सदस्य, 6 जिला प्रमुख/उप जिला प्रमुख और 78 प्रधान/उपप्रधानों के लिए वोट डाले जाएंगे. चुनाव कार्यक्रम के अनुसार मतदान का समय सुबह 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक रखा गया है. मतगणना संबंधित जिला मुख्यालयों पर 4 सितंबर को सुबह 9 बजे से होगी. चुनाव के लिए अधिसूचना 11 अगस्त को जारी होगी.

यह रहेगा चुनाव का पूरा कार्यक्रम
नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त रहेगी. नामांकन पत्रों की जांच 17 अगस्त को होगी. 18 अगस्त को अपराह्न 3 तक नाम वापस लिए जा सकते हैं. इन चुनावों में कुल 77 लाख 94 हजार 300 वोटर्स अपनी भूमिका निभाएंगे. इनमें 41 लाख 23 हजार 30 पुरुष, 36 लाख 71 हजार 246 महिला और 24 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं. चुनाव चिन्हों का आवंटन 18 अगस्त दोपहर 3 बजे बाद किया जाएगा.

जिला प्रमुख और प्रधान का चुनाव 6 सितंबर को
पहले चरण के लिए मतदान दलों का प्रस्थान 25 अगस्त को होगा. दूसरे चरण के लिए 28 अगस्त और तीसरे चरण के लिए मतदान दलों का प्रस्थान 31 अगस्त को होगा. जिला प्रमुख और प्रधान का चुनाव 6 सितंबर को कराया जाएगा. उप जिला प्रमुख और उपप्रधान का चुनाव 7 सितंबर को होगा.

बनेंगे 10604 मतदान बूथ
कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए आयोग द्वारा अब प्रत्येक मतदान बूथ पर मतदाताओं की संख्या 1000 की गई है. पूर्व में एक मतदान बूथ पर सामान्यतया 1100 मतदाताओं की सीमा निर्धारित थी. प्रत्येक बूथ पर 1000 मतदाताओं की संख्या के अनुसार 6 जिलों में 10604 मतदान बूथ स्थापित किए जायेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज