अपना शहर चुनें

States

Panchayati Raj elections: चौथे और अंतिम चरण के लिए प्रचार थमा, कल होगा मतदान

इस चरण के साथ ही प्रदेश के 21 जिलों में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव पूरे हो जायेंगे.
इस चरण के साथ ही प्रदेश के 21 जिलों में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव पूरे हो जायेंगे.

Panchayati Raj elections: चौथे चरण में 21 जिलों की 46 पंचायत समितियों में चुनाव होंगे. इन 46 पंचायत समितियों के 908 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए कल मतदान (Voting) होगा.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश के 21 जिलों में होने वाले पंचायती राज संस्थाओं के चौथे और अंतिम चरण के चुनाव (Panchayati Raj elections) के लिये प्रचार का शोर गुरुवार शाम को 5 बजे थम गया है. अब प्रत्याशी और उनके समर्थक घर-घर जाकर मतदाताओं से जनसंपर्क कर हैं. चौथे चरण के लिए 5 दिसंबर को प्रातः 7.30 से शाम 5 बजे तक मतदान (Voting) होगा. इन चुनावों में 52 लाख 55 हजार 889 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इनमें 27 लाख 12 हजार 627 पुरुष और 25 लाख 43 हजार 244 महिला तथा 18 अन्य मतदाता शामिल हैं.

चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने उम्मीदवारों और उनके समर्थकों से डोर-टू-डोर जनसंपर्क करने के दौरान भी कोविड-19 के दिशा-निर्देशों की पालना करने की अपील की है. चुनाव आयुक्त बताया कि 21 जिलों की 46 पंचायत समितियों में ये चुनाव होंगे. इन 46 पंचायत समितियों के 908 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान करवाया जाएगा. चतुर्थ चरण में लगभग 18 हजार ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा. 36 हजार से ज्यादा कार्मिक चुनाव सम्पन्न करवाएंगे. इस चरण में मतदान के लिये 7346 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. सभी चरणों के मतदान सम्पन्न होने के बाद 8 दिसंबर को संबंधित जिला मुख्यायलों पर इनकी मतगणना करवाई जाएगी.

Rajasthan: नये साल में प्रदेश के 33 IPS अधिकारियों को राज्य सरकार देगी पदोन्नति का तोहफा, देखें सूची

इनके बाद निकाय चुनाव होंगे


इस चरण के साथ ही प्रदेश के 21 जिलों में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव पूरे हो जायेंगे. इन चुनावों के तत्काल बाद प्रदेश के 12 जिलों के 50 नगर निकायों में चुनाव होंगे. निकाय चुनाव के लिये 11 दिसंबर को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक वोट डाले जायेंगे. इनकी मतगणना 13 दिसंबर सुबह 9 बजे से होगी. इन निकाय चुनावों में 22 उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है. कुल 7249 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं. प्रदेश के सभी नगर निगमों के चुनाव पूरे हो चुके हैं. इन सभी चुनावों के बाद सहकारी समितियों के चुनाव प्रस्तावित हैं. सहकारिता विभाग उनकी तैयारियों में जुटा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज