अपना शहर चुनें

States

Panchayati Raj Elections: दूसरे चरण में दोपहर 3 बजे तक हुआ 48.30 फीसदी मतदान

आयुक्त पीएस मेहरा ने मतदाताओं से अपील की है कि वे सुरक्षित मतदान के लिए कोविड गाइडलाइन की पूरी तरह से पालना करें.
आयुक्त पीएस मेहरा ने मतदाताओं से अपील की है कि वे सुरक्षित मतदान के लिए कोविड गाइडलाइन की पूरी तरह से पालना करें.

Panchayati Raj Elections: प्रदेश में पंचायतीराज चुनाव के दूसरे चरण के लिये आज वोटिंग (Voting) चल रही है. इसमें 59 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में पंचायती राज चुनाव (Panchayati Raj Elections) के दूसरे चरण के लिये आज वोट डाले जा रहे हैं. सुबह 7.30 बजे शुरू हुआ मतदान शाम को 5 बजे तक चलेगा. दोपहर 3 बजे तक 48.30 फीसदी मतदान हुआ. इसमें प्रदेश के 21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समितियों के सदस्यों के लिये मतदान (Voting) हो रहा है. राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिये सुरक्षा के कड़े इंतजात किये हैं. इस चरण में 59 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

ये चुनाव 21 हजार ईवीएम मशीनों (EVM) से करवाए जा रहे हैं. 42 हजार से ज्यादा कार्मिक चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवाने में जुटे हुये हैं. इस चरण में मतदाता की 59 पंचायत समितियों के 1137 सदस्यों और जिला परिषद सदस्यों का चुनाव करेंगे. चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने मतदाताओं से अपील की है कि वे सुरक्षित मतदान के लिए कोविड-19 गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करें. प्रदेश में पंचायती राज चुनाव के चार चरणों में पूरे होंगे. उसके बाद 8 दिसंबर को सभी की एक साथ संबधित जिलों में मतगणना होगी.

Weather alert: राजस्थान में अगले 3-4 दिन शीतलहर और कोहरे की चेतावनी, पड़ सकती है कड़ाके की सर्दी

अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों से भी कर सकते हैं मतदान


मतदान फोटोयुक्त परिचय-पत्र के जरिये किया जा सकेगा. अगर किसी के पास मतदाता पहचान-पत्र नहीं भी है तो वह 12 अन्य वैकल्पिक फोटायुक्त दस्तावेजों के जरिये भी मतदान कर सकता है. आयोग ने ऐसे अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों की सूची जारी की है. इनमें से किसी एक दस्तावेज को दिखाकर भी मतदान कर सकते हैं.

इन 12 वैकल्पिक दस्तावेजों से भी हो सकेगा मतदान
- आधारकार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेन्स, नरेगा कार्ड, आयकर पहचान- पत्र, सांसदों और विधानसभा सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान- पत्र से वोट डाल सकते हैं.
- राज्य या केन्द्र सरकार, राज्य पब्लिक लिमिटेड कंपनी, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान- पत्र से भी वोट दे सकते हैं.
- श्रम मंत्रालय द्वारा जारी फोटोयुक्त स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्ट कार्ड और फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज से मतदान कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज