अपना शहर चुनें

States

Panchayati Raj Elections: कल सुबह 9 बजे से होगी पंचायत चुनाव की मतगणना, कांग्रेस-बीजेपी ने शुरू की बाड़ाबंदी

10 दिसंबर को जिला प्रमुखों और पंचायत समिति प्रधानों का चुनाव होगा. उसके बाद 11 दिसंबर को उपजिला प्रमुखों और उप प्रधानों का चुनाव कराया जायेगा.
10 दिसंबर को जिला प्रमुखों और पंचायत समिति प्रधानों का चुनाव होगा. उसके बाद 11 दिसंबर को उपजिला प्रमुखों और उप प्रधानों का चुनाव कराया जायेगा.

Panchayati Raj Elections Result: पंचायती राज चुनावों की तस्वीर कल साफ हो जाएगी. प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में कांग्रेस और बीजेपी में से किसका दबदबा है, इसका मंगलवार को मतगणना (Counting of votes) के बाद खुलासा हो जाएगा.

  • Share this:
जयपुर. राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने कानूनी अड़चन दूर होने के बाद प्रदेश के 21 जिलों में 636 जिला परिषद सदस्यों और 4371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव (Panchayati Raj Elections) शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से 4 चरणों में संपन्न करा लिए है. अब कड़ी सुरक्षा के बीच 8 दिसंबर को सभी संबंधित 21 जिला मुख्यालय पर सुबह 9 बजे से मतगणना (Counting of votes) शुरू होगी. शाम तक सभी चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे.

आयोग ने मतगणना स्थलों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. किसी भी प्रकार के अप्रिय हालात से निपटने के लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है. राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों को सुरक्षा के पुख्ता उपाय करने के निर्देश दिए हैं. ज्यादा से जिला परिषदों और पंचायत समितियों में अपने जिला प्रमुख और प्रधान बनाने के लिये कांग्रेस और बीजेपी ने अपने सदस्यों की बाड़ाबंदी शुरू कर दी है। वहीं दोनों पार्टियों ने मजबूत निर्दलीय उम्मीदवारों पर भी नजरें गड़ा रखी है.

गहलोत सरकार आज खेल सकती ये मास्टर स्ट्रॉक, किसानों को डार्क जोन में दे सकती ट्यूबवैल खोदने की मंजूरी

10 दिसंबर को होंगे जिला प्रमुख और प्रधानों के चुनाव


सदस्यों के चुनाव मतगणना पूरी होने के बाद जिला प्रमखों और उप प्रमुखों तथा पंचायत समिति प्रधानों और उप प्रधानों का चुनाव कराया जायेगा. 10 दिसम्बर को जिला प्रमुखों और पंचायत समिति प्रधानों का चुनाव होगा. उसके बाद 11 दिसंबर को उपजिला प्रमुखों और उप प्रधानों का चुनाव कराया जायेगा. चुनाव आयोग ने इनके चुनाव की भी पूरी तैयारियां कर ली है. इनका विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया गया है.

दोनों दिन चुनाव के लिए यह रहेगा शेड्यूल
- बैठक का आरंभ सुबह 10 बजे से होगा.
- नामांकन पत्र 11 बजे से प्रस्तुत किये जा सकेंगे.
- 11.30 तक नामांकन पत्रों की जांच होगी.
- 1 बजे तक नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं.
- 1 बजे बाद चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जायेगा.
- यदि मतदान आवश्यक हुआ तो उसका समय दोपहर 3 से शाम 5 के बीच का रहेगा.
- शाम 5 बजे से या मतदान समाप्ति के तुरंत बाद जो भी पहले हो मतगणना कर परिणाम घोषित कर दिये जायेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज