Panchayati Raj elections: 21 जिलों में नाम वापसी की आज अंतिम तारीख, जारी होगी प्रत्याशियों की फाइनल लिस्ट

चारों चरणों में मतदान पूरा होने के बाद 8 दिसंबर को मतगणना कराई जायेगी.
चारों चरणों में मतदान पूरा होने के बाद 8 दिसंबर को मतगणना कराई जायेगी.

Panchayati Raj elections: आज नाम वापसी (Withdrawal of nominations) के समय सीमा समाप्त होने के बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी की जायेगी. प्रदेश के 21 जिलों में 4 चरणों में ये चुनाव कराये जायेंगे.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में चुनावी दंगल जारी है. पंचायती राज के तहत जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्य के लिये होने वाले चुनाव (Panchayati Raj elections) में नाम वापिस लेने की आज अंतिम तारीख है. नामांकन भरने वाला प्रत्याशी आज दोपहर 3 बजे तक नाम वापस (Withdrawal of nominations) ले सकते हैं. प्रदेश के 21 जिलों में जिला परिषदों और पंचायत समिति सदस्य के लिए आगामी दिनों में चार चरणों में चुनाव होने हैं. इसके लिये चुनावी दंगल सज चुका है.

चुनाव आयोग के अनुसार नामांकन-पत्रों की जांच हो चुकी है. नाम वापसी तिथि के बाद मैदान में डटे प्रत्याशियों की फाइनल लिस्ट जारी कर दी जायेगी. प्रथम चरण के लिए 23 नवंबर को मतदान होगा. उसके बाद द्वितीय चरण के लिए 27 नवंबर, तृतीय चरण के लिए 1 दिसंबर और चतुर्थ चरण के लिए 5 दिसंबर को मतदान होगा. प्रातः 7.30 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा. चुनावों में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करवाया जायेगा.

Mayor Election: जोधपुर में शेखावत के खेमे में गहलोत गुट ने लगाई सेंध, 1 पार्षद ने की क्रॉस वोटिंग, यहां देखें पूरा परिणाम

8 दिसंबर को होगी मतगणना


चारों चरणों में मतदान पूरा होने के बाद 8 दिसंबर को मतगणना कराई जायेगी. मतगणना चुनाव वाले सभी जिला मुख्यालयों पर सुबह 9 बजे से होगी. उसके बाद पंचायत समिति प्रधान और जिला प्रमुख का चुनाव 10 दिसंबर को कराया जायेगा. उप प्रधान और उप जिला प्रमुख का चुनाव 11 दिसंबर को होगा. इनमें मतदान की समाप्ति के तत्काल बाद या फिर शाम 5 बजे से मतगणना प्रारंभ हो जाएगी.

इन जिलों में होंगे चुनाव
चुनाव आयुक्त के अनुसार प्रदेश के अजमेर, चूरू, नागौर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, पाली, बाड़मेर, हनुमानगढ़, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, जैसलमेर, राजसमंद, बीकानेर, जालोर, सीकर, बूंदी, झालावाड़, टोंक, चित्तौड़गढ़, झुंझुनूं और उदयपुर जिलों में पंचायती राज के चुनाव होने हैं. इन जिलों में 2 करोड़ 41 लाख, 87 हजार 946 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इन 21 जिलों में 636 जिला परिषद सदस्य और 4371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज