Assembly Banner 2021

पंडित दीनदयाल उपाध्याय: बीजेपी ने जमकर किया नाम का उपयोग, कई योजनाएं चलाईं

पंडित दीनदयाल उपाध्याय। फाइल फोटो

पंडित दीनदयाल उपाध्याय। फाइल फोटो

बीजेपी सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सरकारी दस्तावेजों में केवल फोटो और लोगो ही नहीं लगाया था, बल्कि उसने अपनी कई योजनाओं का नाम भी उनके नाम पर रखा था.

  • Share this:
बीजेपी के विचार पुरुष पंडित दीनदयाल उपाध्याय का नाम और लोगो सरकारी दस्तावेजों से हटाने समेत पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार के कई फैसलों को बदलकर कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि वह आगे भी ऐसा करने में गुरेज नहीं करेगी. बीजेपी सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सरकारी दस्तावेजों में केवल फोटो और लोगो ही नहीं लगाया था, बल्कि उसने अपनी कई योजनाओं का नाम भी उनके नाम पर रखा था.

बीजेपी सरकार ने अपने कार्यकाल में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम का उपयोग कई जगह किया. विधानसभा चुनाव से पहले जयपुर के समीप धानक्या में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की मूर्ति का अनावरण भी किया गया था. समारोह में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी शिकरत की थी. सरकारी दस्तावेजों से उपाध्याय का फोटो और लोगो को हटाने के निर्णय को करार दिया है. बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष मदनलाल सैनी ने कहा कि सीएम गहलोत ने देश के सभी विद्वानों का अपमान किया है. पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने देश को नई दिशा दी थी. देश को अंत्योदय का विचार दिया था.

यह भी पढ़ें: स्कूली शिक्षा में फिर छाया भगवाकरण का मुद्दा, पुराने निर्णय बदलने की तैयारी



पंडित दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना
पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम से शुरू की गई बीजेपी सरकार की योजनाओं में सबसे ज्यादा चर्चित 'पंडित दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना' रही. इसके तहत वरिष्ठ नागरिकों हवाई जहाज से भी तीर्थयात्रा कराई गई. योजना के तहत यात्रियों का चयन ऑनलाइन लॉटरी के जरिए किया जाता है. योजना के तहत रेल मार्ग से भी निशुल्क तीर्थ यात्रा का प्रावधान है.

पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना
उसके बाद पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना भी काफी चर्चित रही. इसमें ग्रामीण क्षेत्रों के घरेलू आवासों में जो कि विद्युतीकरण के बाद भी विद्युत कनेक्शन से वंचित हैं उन्हें शिविर लगाकर कनेक्शन दिए जाते हैं. शिविरों में एपीएल और बीपीएल परिवारों को मौके पर ही कनेक्शन देने के लिए विशेष व्यवस्था है.

ये योजनाएं भी हैं
इनके अलावा पंडित दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर योजना, पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना, पंडित दीनदयाल उपाध्याय आवास योजना और पंडित दीनदयाल विशेष योग्यजन योजना समेत करीब एक दर्जन योजनाएं योजनाएं अमल में लाई गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज