लाइव टीवी

तेज ठंड का शिकार हुआ पैंथर, हीटर की गर्मी व दवाओं से बचाने के प्रयास जारी
Jaipur News in Hindi

Arbaz ahmed | News18 Rajasthan
Updated: January 1, 2020, 5:57 PM IST
तेज ठंड का शिकार हुआ पैंथर, हीटर की गर्मी व दवाओं से बचाने के प्रयास जारी
जयपुर के घाट के बालाजी में तेज ठंड से निढाल हो गया था पैंथर

डॉक्टर (Doctor) ने कहा कि पैंथर (Panther) को हीटर के जरिए गर्मी दी जा रही है और साथ ही दवाएं भी दी गई हैं. फिर भी पैंथर का स्वास्थ्य (Health of panther critical) गंभीर है और 24 घंटे बाद ही आगे कुछ कहा जा सकता है.

  • Share this:
जयपुर. देशभर में पड़ रही कड़ाके की सर्दी (Severe Cold) के बीच आज एक पैंथर (Panther) तेज ठंड का शिकार हो गया. पैंथर को ठंड भी इतनी तेज लगी है कि वह अपनी जगह से हिल भी नहीं पा रहा है. राजधानी के गलता के जंगल के पास घाट के बालाजी क्षेत्र में सुबह एक पैंथर निढाल नज़र आया. वन विभाग (Forest Deparment) को पहले इसके दुर्घटना ग्रस्त होने के अंदेशा लगा, लेकिन पैंथर को पकड़ने के बाद जांच की गई तो पता चला कि अत्यधिक ठंड के कारण पैंथर कोल्ड स्ट्रोक (Cold Stroke) का शिकार हुआ है. सर्दी से बेहाल एक साल के युवा मादा पैंथर को नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क (Nahargarh Biological Park) ले जाकर दवाएं दी गईं हैं और हीटर की गर्मी से बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

24 घंटे बाद होगी स्वास्थ्य की जांच

पैंथर का इलाज कर रहे डॉक्टर ने कहा कि पिछले दो दिनों से जोरदार ठंड पड़ रही है. इस ठंड के प्रकोप में वन्य जीव भी आ गए हैं. उन्होंने कहा कि ठंड का शिकार हुआ पैंथर कांप रहा था. ऐसे में उसे ट्रैंक्युलाइज कर इलाज के लिए नाहरगढ़ लाया गया. उन्होंने कहा कि पैंथर को हीटर के जरिए गर्मी दी जा रही है और साथ ही दवाएं भी दी गई हैं. पैंथर के शरीर में थोड़ी बहुत हलचल देखने को मिली है. फिर भी फिलहाल पैंथर का स्वास्थ्य गंभीर है और 24 घंटे बाद ही आगे कुछ कहा जा सकता है.

56 साल बाद सबसे तेज़ सर्दी का साइड इफेक्ट, तेज ठंड कांपने लगा था पैंथर.


विशेषज्ञों का मानना है कि अमूमन ऐसा होता नहीं है. राजस्थान में हीट स्ट्रोक के मामले सामने आते हैं, लेकिन इस साल 56 साल बाद पड़ी सबसे ज्यादा सर्दी से ऐसा मामला सामने आया है.

ये भी पढ़ें - व्याख्याता भर्ती परीक्षा:टंकी पर चढ़ीं छात्राएं,पेट्रोल छिड़क नीचे कूदने की धमकी

ये भी पढ़ें - पुलिस ने दो गाड़ियों से भारी मात्रा में अवैध शराब जब्त की, 2 तस्कर गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 1, 2020, 5:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर