होम /न्यूज /राजस्थान /

Rajasthan के स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीणा बोले- जो तंबाकू ज्यादा पीते हैं, उन्हें नहीं होता कैंसर

Rajasthan के स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीणा बोले- जो तंबाकू ज्यादा पीते हैं, उन्हें नहीं होता कैंसर

Rajasthan Latest News: राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीणा ने कहा कि कैंसर को केवल बीडी और तंबाकू से नहीं जोड़ा जा सकता है.

Rajasthan Latest News: राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीणा ने कहा कि कैंसर को केवल बीडी और तंबाकू से नहीं जोड़ा जा सकता है.

Parsadi Lal Meena Controversial Statement on Cancer: राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीणा (Parsadi Lal Meena) एक चौंकाने वाला बयान दिया है. विश्व कैंसर दिवस (Cancer) पर एक सेमिनार को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कैंसर को केवल बीडी और तंबाकू से नहीं जोड़ा जा सकता है. उन्होंने कहा, 'तंबाकू का सेवन नहीं करने वालों को भी कैंसर होता है. कई बार जो तंबाकू ज्यादा खाते-पीते हैं, उनको कभी कैंसर होता ही नहीं है'. मंत्री मीणा ने कहा, 'मैं गांव में रहा हूं और वहां लोग एक दिन में 20 बार तंबाकू का सेवन करते हैं, खूब बीडी और सिगरेट पीते हैं, कभी कैंसर नहीं होता उनको और जो कभी नहीं पीते उनको भी कैंसर हो जाता है.'

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. विश्व कैंसर दिवस (Cancer) पर राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीणा (Parsadi Lal Meena) ने बड़ा बयान दिया है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को मंत्री एक सेमिनार को संबिधत कर रहे थे. इन दौरान उन्होंने कहा कि कैंसर को केवल बीडी और तंबाकू से नहीं जोड़ा जा सकता है. कैंसर किसी के भी हो सकता है. उन्होंने कहा, ‘कैंसर बिना तंबाकू का सेवन करने वालों को भी होता है और कई बार जो तंबाकू ज्यादा खाते-पीते हैं, उनको कभी कैंसर होता ही नहीं है’. तंबाकू की रोकथाम को लेकर पूछे गए सवाल पर मंत्री ने यह बात कही.

मंत्री मीणा ने कहा, ‘मैं गांव में रहा हूं और वहां लोग एक दिन में 20 बार तंबाकू का सेवन करते हैं, खूब बीडी और सिगरेट पीते हैं, कभी कैंसर नहीं होता उनको और जो कभी नहीं पीते उनको भी कैंसर हो जाता है. कैंसर शहरों में भी होता है. लोग बीड़ी नहीं पीते, फिर भी उनको कैसर होता है. कैंसर को केवल बीडी और तंबाकू से नहीं जोड़ा जा सकता है. कैंसर किसी को भी हो सकता है. कैंसर खानपान, रहन, सहन से हो जाता है. यह तो चिकित्सक बता सकते हैं, क्यों होता है.’

संस्थान ने की मंत्री के बयान की निंदा
जन स्वास्थ्य अभियान नामक संस्थान ने मंत्री के बयान की निंदा की है. संस्थान का कहना है कि मीणा का यह बयान कि तंबाकू को कैंसर से नहीं जोड़ना चाहिए, बेहद चौंकाने वाला है. किसी भी मंत्री को ऐसा बयान नहीं देना चाहिए.

ये भी पढ़ें:  गर्लफ्रेंड ने की प्रेमी के भांजे की हत्या, फिर आटे के कट्टे में फेंकी लाश, हैरान कर देगी वजह

राजस्थान में ‘अर्ली डिटेक्शन वैन’

स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने बताया कि कैंसर का जल्द पता लगाने के लिए राजस्थान में ‘अर्ली डिटेक्शन वैन’ चलाई जा रही हैं जो कि ना केवल गांव-गांव जाकर लोगों की जांच और उपचार कर रही हैं बल्कि लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक भी कर रही है. इसके जरिए पिछले 2 महीने में 9 शिविर लगाए गए हैं जिनमें 4 हजार लोगों की जांच कर 278 से ज्यादा लोगों में कैंसर की पहचान कर उन्हें उपचार के लिए संबंधित अस्पतालों में भर्ती होने की सलाह दी गई, उन्होंने कहा कि जल्द ही इन वैन की संख्या में इजाफा किया जाएगा. उन्होंने बताया कि कैंसर का जल्द पता लगना और जल्द उपचार ही बचाव है. मंत्री ने अधिकारियों को जिला अस्पतालों में कैंसर केयर यूनिट्स के मरीजों की प्रभावी स्क्रीनिंग करने के निर्देश भी दिए.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर