एसएमएस में शुरू होगी पैट सीटी स्केन और गामा कैमरे की जांच सुविधा

प्रदेश के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल में जल्द ही मरीजों के लिए पीपीपी मॉडल पर पैट सीटी स्केन और गामा कैमरे की जांच सुविधा शुरू की जाएगी. इसके लिए सवाई मानसिंह मेडीकल कॉलेज और सवाई मानसिंह अस्पताल प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है.

Sachin Sharma | News18Hindi
Updated: April 17, 2018, 2:28 PM IST
एसएमएस में शुरू होगी पैट सीटी स्केन और गामा कैमरे की जांच सुविधा
एसएमएस अस्पताल। फोटो: न्यूज 18 राजस्थान
Sachin Sharma | News18Hindi
Updated: April 17, 2018, 2:28 PM IST
प्रदेश के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल में जल्द ही मरीजों के लिए पीपीपी मॉडल पर पैट सीटी स्केन और गामा कैमरे की जांच सुविधा शुरू की जाएगी. इसके लिए सवाई मानसिंह मेडीकल कॉलेज और सवाई मानसिंह अस्पताल प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए एक कमेटी का गठन किया गया है जो दिल्ली जाकर पैट सिटी स्केन और गामा कैमरे की जांच सुविधा को शुरू करने के लिए आवश्यक रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौपेंगी.

कैंसर सहित विभिन्न रोगों की जांच में काम आने वाली पेट सिटी स्केन और गामा कैमरे की जांचें बहुत महंगी होने के कारण अब तक सवाई मानसिंह अस्पताल में शुरू नहीं हो पाई है. सवाई मानसिंह अस्पताल के अधीक्षक डॉ. डीएस मीणा ने इस दिशा में जल्द से जल्द कार्रवाई करने के लिए एक कमेटी का गठन कर उसे दिल्ली एम्स सहित अन्य अस्पतालों में जाकर इस जांच सुविधा को देखने और रिपोर्ट तैयार कर देने के निर्देश दिए हैं. डॉ. मीनू बगरट्टा की अध्यक्षता में यह कमेटी दिल्ली जाएगी और रिपोर्ट तैयार कर अस्पताल प्रशासन को सौंपेगी.

हालांकि इन जांच सुविधाओं को शुरू करने के लिए न्यूक्लियर मेडीसिन की फेकल्टी की भी जरुरत होगी. पैट सिटी स्केन जांच के लिए रेडियोएक्टिव ग्लूकोस सॉल्यूशन को मरीज के हाथ में इंजेक्ट किया जाता है और फिर पूरे शरीर में जहां भी कोशिकाओं का असामान्य व्यवहार होता है उसे रिकॉर्ड कर कैंसर सहित ब्रेन और हार्ट डिजीज को डायग्नोस किया जा सकता है. राजधानी जयपुर में अभी यह जांच सुविधा केवल भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल और एक निजी लैब में ही उपलब्ध है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर