राजस्थान में आज से खुल गई तबादलों की राह, मंत्रियों-विधायकों से सिफारिश की मची होड़

गहलोत सरकार ने आज आगामी एक महीने तक के लिये तबादलों पर से बैन हटाया है.

Rajasthan News : राजस्थान में 14 जुलाई से सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों के तबादले की प्रक्रिया शुरू हो गई है. लंबे समय से तबादलों (Transfer) का इंतजार कर रहे अधिकारियों-कर्मचारियों की डिजायर्स पहले से ही मंत्रियों-विधायकों के पास पहुंचनी शुरू हो चुकी हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में 2 साल बाद बुधवार से सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों के तबादलों की प्रक्रिया (Transfer process) शुरू हो गई है. गहलोत सरकार ने तबादलों पर से एक महीने के लिए बैन हटाया है. 14 जुलाई से 14 अगस्त तक तबादले होंगे. तबादले शुरू होने के कारण इस अवधि में राजकीय कर्मचारियों/अधिकारियों का ध्यान अब डिजायर (Desire) पर ज्यादा रहेगा. तबादले जनप्रतिनिधियों की सिफारिश पर ही होंगे. मंत्रियों, विधायकों, सांसदों और अन्य जनप्रतिनिधियों के पास शिक्षा, मेडिकल, बिजली, राजस्व और कॉलेज शिक्षा से लेकर छोटे-बड़े विभागों में तबादले के इच्छुक कर्मचारियों की थोक में डिजायर्स पहुंच रही हैं.

तबादले के लिए आवेदक वेबसाइट/पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. तबादलों की प्रक्रिया के दौरान कोरोना गाइडलाइन की पालना करनी होगी. इसलिए आवेदकों को किसी कार्यालय में उपस्थित होने की मनाही है. आवेदन केवल ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे. तबादलों के इस दौर में राज्य सरकार के सरकारी निगमों, निकायों और मंडलों में भी ट्र्रांसफर हो सकेंगे.

तबादलों पर से बैन हटाने की लंबे समय से थी मांग
राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद दो साल पहले 10 सितंबर 2019 से 30 सितंबर 2019 के लिये तबादलों पर रोक हटाई गई थी. उस समय भी कांग्रेस और सरकार समर्थक निर्दलीय विधायकों की सिफारिश पर सबसे अधिक कर्मचारियों को इधर से उधर किया गया था. हालांकि उसके बाद तबादले फिर से खोले जाने थे लेकिन कोरोना की वजह से गत एक साल से सरकार ने इन पर से बैन नहीं हटाया था. कांग्रेस विधायकों समेत निर्दलीय विधायक लंबे समय से सीएम अशोक गहलोत से तबादलों पर से बैन हटाने की मांग कर रहे थे.

तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले पर आज होगा निर्णय
वहीं राज्य सरकार थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादलों पर आज निर्णय लेगी. थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादलों को लेकर अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है. इसमें अभी असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि उनके तबादले होंगे या नहीं. शाम तक इस मामले में सरकार अपना रुख साफ कर सकती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.