• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Jaipur News: मरीज गायत्री मंत्र जपता रहा और डॉक्टर ने कर डाला ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन

Jaipur News: मरीज गायत्री मंत्र जपता रहा और डॉक्टर ने कर डाला ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन

ऑपरेशन के दौरान मरीज को एक्टिव रखने के लिये उसे अखबार भी पढ़ाया गया. (सांकेतिक तस्वीर)

ऑपरेशन के दौरान मरीज को एक्टिव रखने के लिये उसे अखबार भी पढ़ाया गया. (सांकेतिक तस्वीर)

Unique surgery in jaipur: जयपुर में ब्रेन ट्यूमर के मरीज का अनोखा ऑपरेशन किया गया. इस ऑपरेशन में चूंकि मरीज की आवाज चले जाने का खतरा था. लिहाजा डॉक्टर ने मरीज को बिना बहोश किये इस ऑपरेशन को अंजाम दिया. इस दौरान मरीज गायत्री मंत्र (Gayatri Mantra) का जाप करता रहा.

  • Share this:

जयपुर. राजधानी जयपुर (Jaipur) के एक निजी अस्पताल में एक मरीज का ब्रेन ट्युमर (Brain tumor ) का बेहद अनोखा ऑपरेशन (Unique Surgery) किया गया है. इसकी खास बात यह है कि मरीज को बिना बेहोश किये उसका ऑपरेशन किया गया है. डॉक्टर ऑपरेशन करते रहे और मरीज गायत्री मंत्र का जाप करता रहा. सर्जरी करीब चार घंटे चली. इसमें हाई एंड माइक्रोस्कोप का इस्तेमाल किया गया. इससे ब्रेन एरिया को बारीकी से देखने में मदद मिली. ऐसी सर्जरी देश में केवल चुनिंदा केन्द्रों पर ही की जा रही है.

डॉक्टर के अनुसार सेना से रिटायर्ड हवलदार 57 साल के रिड़मलराम को बार-बार मिर्गी के दौर आते थे. इसके कारण अस्थाई रूप से उनकी आवाज कुछ देर के लिए चली जाती थी. जांच में सामने आया कि उन्हें ब्रेन ट्युमर था. ट्यूमर मरीज के दिमाग के उस हिस्से में था जहां से बोली और शरीर की मुख्य गतिविधियां नियंत्रित होती है. सर्जरी से मरीज की बोलने की क्षमता जा सकती थी और लकवा होने का भी खतरा था. सर्जरी के दौरान छोटी सी गलती भी हो जाने पर मरीज बोलने की क्षमता खो सकता था. इसलिये उसे बिना बेहोश किये गये उसकी सर्जरी की गई. सर्जरी के दौरान मरीज को बार-बार अपनी उंगलियां और पैर आदि को हिलाने के निर्देश दिए गए.

ऑपरेशन के दौरान मरीज को अखबार भी पढ़ाया गया
न्यूरो सर्जन डॉ. के.के बंसल ने बताया कि सामान्य सर्जरी में मरीज को बेहोश कर दिया जाता है. लेकिन इस केस में एक छोटी सी गलती से मरीज की आवाज हमेशा के लिए जाने का खतरा था. इसलिए इसमें मरीज को गायत्री मंत्र का जाप करने और अपने उंगलियों को हिलाने के लिए कहा जाता रहा. उसकी तुरंत प्रतिक्रिया से सर्जरी को सुरक्षित रूप से अंजाम देने में सहायता मिली. ऑपरेशन के दौरान मरीज को अखबार भी पढ़ाया गया. न्यूरो सर्जन डॉ. के के बंसल साल 2018 में भी इसी तरह की जटिल सर्जरी कर चुके हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज