राजस्थान में नहीं चल रहा RBI का 'सिक्का', बैंकों ने भी सिक्के लेने से किया इनकार!

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने जारी सिक्के राजस्थान में अधिकांश खुदरा बाजारों में अघोषित बैन हो गए हैं. अब बैंकों ने भी सिक्के लेने से इनकार कर दिया है.

News18Hindi
Updated: June 13, 2019, 7:39 PM IST
राजस्थान में नहीं चल रहा RBI का 'सिक्का', बैंकों ने भी सिक्के लेने से किया इनकार!
बैंकों ने भी सिक्के लेने से इनकार कर दिया है. प्रतिकात्मक तस्वीर (Getty Images)
News18Hindi
Updated: June 13, 2019, 7:39 PM IST
राजस्थान में पिछले कई दिनों से छुट्टे पैसे यानी सिक्कों के चलन पर अघौषित बैन लगा हुआ है. प्रदेश के अधिकांश इलाकों में सिक्के चलन से लगभग बाहर हो गए है क्यों कि दुकानदार सिक्के देते तो हैं लेकिन लेने से परहेज रखते हैं. जिन सिक्कों को सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने जारी किया उन्हें अब तो बैंकों ने भी लेने से इनकार कर दिया है. बैंकों के भी सिक्कों को लेने से इनकार का ताजा मामला एक दैनिक हिंदी समाचार पत्र ने गुरुवार को उठाया तो फिर से आमजन की पीड़ा उभर कर सामने आई.

आम आदमी से व्यापारी तक परेशान



राजधानी जयपुर को छोड़ अधिकांश शहरों में दस रुपए के सिक्कों को दुकानदार नहीं लेते. जयपुर में भी दुकानदार एक सिक्के से ज्यादा लेने से मना कर देते हैं. जबकि किराना दुकानों और सब्जी के ठेलों पर रिर्टन में यही सिक्के आम आदमी के पास इक्कठा होने लगे हैं. यह समस्या आमजन ही नहीं व्यापारी वर्ग को भी परेशान किए हुए है. कई व्यापारियों के पास तो लाखों रुपए के सिक्के जमा हो गए हैं लेकिन बैंक लेने को तैयार नहीं है.

ये भी पढ़ें- शुभ घड़ी में डिलीवरी की डिमांड, अस्पताल वसूल रहे अधिक चार्ज

RBI भी महज 200 सिक्के लेने को तैयार

हैरान करने वाली बात ये है कि सिक्के जारी करने वाली आरबीआई ने भी एक नियम बना दिया है कि 15 दिन में एक बार ही वो सिक्के लेगा वो भी 200 सिक्कों से अधिक नहीं. बैंक के एसके बुडल के हवाले से अखबार ने लिखा है कि बैंक एक बाद में 200 सिक्के ही लेगा.

ये भी पढ़ें- अलवर रेप केस: 21 गवाहों ने राजकुमार को दिलवाया मृत्युदंड
Loading...

40 लाख रुपए के सिक्के, कोई नहीं ले रहा

जोधपुर में ब्रेड फैक्ट्री के मालिक गुंजन अग्रवाल के पास सिक्कों के अघोषित बंद होने के बाद से 40 लाख रुपए के कोइन इकट्‌ठा हो गए हैं. गुंजन कहते हैं कि न बैंक लेते हैं और न ही बाजार में सिक्के चलते हैं. इसके लिए आरबीआई से लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय तक शिकायत की है लेकिन नतीजा सिफर रहा.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...