Home /News /rajasthan /

राजस्थान में आज पेट्रोल पंप हड़ताल, नहीं मिल रहा पेट्रोल-डीजल

राजस्थान में आज पेट्रोल पंप हड़ताल, नहीं मिल रहा पेट्रोल-डीजल

लगातार छें दिन गिरावट होने के बाद आज पेट्रोल की कीमत स्थिर

लगातार छें दिन गिरावट होने के बाद आज पेट्रोल की कीमत स्थिर

राजस्थान में पेट्रोल पंप (Petrol and diesel pumps) बंद हैं. वैट (VAT) कम करने की मांग पर सुबह 6 बजे से गुरुवार सुबह 6 बजे तक यानी 24 घंटों के लिए पेट्रोल पंप बंद (Closed) रखे गए हैं.

    जयपुर. राजस्थान प्रदेश (Statewide) में बुधवार को सभी पेट्रोल पंप (Petrol and diesel pumps) बंद रखे गए हैं. राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के आह्वान पर सरकार से वैट (VAT) कम करने की मांग पर सुबह 6 बजे से गुरुवार सुबह 6 बजे तक यानी 24 घंटों के लिए पेट्रोल पंप बंद (Closed) रखे गए हैं. इस हड़ताल के चलते करीब 4,500 हजार पेट्रोल पंपों पर बुधवार को 'नो सेल, नो परचेज' यानी हड़ताल (Strike) चल रही है. एसोसिएशन के अनुसार प्रदेश में अन्य राज्यों के मुकाबले वैट ज्यादा होने के कारण पेट्रोल और डीजल की खपत कम हो रही है और इससे उनका नुकसान बढ़ता जा रहा है. जानकारी के अनुसार वैट के भारी अंतर के चलते सरकार को अगस्त माह में 85 करोड़ और सितंबर माह में 37 करोड़ का नुकसान हुआ है.
    राजस्थान में 5 से 9 रुपए अधिक भाव
    राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनीत बगई ने बताया कि अन्य राज्यों की अपेक्षा राजस्थान में वैट की दर ज्यादा है जिससे पड़ोसी राज्यों के पेट्रोल और डीजल के मूल्यों की तुलना करें तो राजस्थान में यह 5 से 9 रुपए अधिक है. जबकि प्रदेश के आस-पास के राज्यों मध्यप्रदेश, हरियाणा, पंजाब और यूपी में पेट्रोल डीजल की कीमत काफी कम है. सीमावर्ती क्षेत्रों में पेट्रोल-डीजल की रेट में अंतर होने से लोग सीमा पार जाकर पेट्रोल डीजल भरवाते हैं.
    रोजाना लाखों लीटर डीजल तस्करी 
    एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनीत बगई की मानें तो पंजाब, हरियाणा, यूपी, गुजरात और दिल्ली के एक पंप की ब्रिकी हमारे राज्य के 20 पंपों के बराबर हो गई है. प्रतिदिन लाखों लीटर डीजल तस्करी के माध्यम से पड़ोसी राज्यों से हमारे राज्य में आ रहा है.
    अग्निशमन, एम्बुलेंस को मिल रहा पेट्रोल-डीजल
    सुबह 6 बजे से प्रदेश के पेट्रोल पंप बंद हैंं. आमजन को पेट्रोल-डीजल नहीं दिया जा रहा है. हालांकि इस बंद से आपातकालीन वाहन जैसे अग्निशमन, एम्बुलेंस जैसे वाहनों को दूर रखा गया है. पेट्रोल-डीजल आदि को आपूर्ति की आपतकालीन सेवाओं के लिए जारी रखी गई है.
    ये भी पढ़ें- 
    BSP नेशनल कोऑर्डिनेटर को गधे पर घुमाया, VIDEO वायरल
    राजस्थान से अब तक की टॉप-5 खबरों के साथ पढ़ें धौलपुर में पानी को लेकर संघर्ष

    Tags: Jaipur news, Petrol prices to surge, Rajasthan latest news, Rajasthan news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर