• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • राजस्थान नगरीय निकाय उपचुनाव की तस्वीर हुई साफ, 43 उम्मीदवार डटे हैं मैदान में

राजस्थान नगरीय निकाय उपचुनाव की तस्वीर हुई साफ, 43 उम्मीदवार डटे हैं मैदान में

उपचुनाव के लिए कुल कुल 60 उम्मीदवारों ने 67 नामांकन-पत्र दाखिल किए थे.

Rajasthan urban body by-election: राजस्थान के 9 जिलों की 16 नगरपालिकाओं में होने वाले उपचुनाव की पिक्चर अब पूरी तरह से क्लियर हो गई है. इन उपचुनावों के लिये 43 उम्मीदवार मैदान में डटे हैं. मतदान 26 जुलाई को होगा.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान के 9 जिलों की 16 नगरपालिकाओं में पार्षद पद के लिए होने वाले उपचुनाव (Rajasthan urban body by-election) की तस्वीर साफ हो गई है. अब कुल 43 उम्मीदवार चुनावी मैदान में रह गए हैं. सोमवार को नामांकन-पत्र वापस लेने का अंतिम दिन था. अब मैदान में रहे प्रत्याशियों को आज चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे. राजस्थान के 9 जिलों अजमेर, भरतपुर, चूरू, हनुमानगढ़, झालावाड़, झुंझुनू, नागौर, प्रतापगढ़ और पाली में ये उप चुनाव हो रहे हैं. उपचुनाव के लिये 26 जुलाई को प्रात: 8 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान (Voting) कराया जायेगा. 28 जुलाई को प्रातः 8 बजे से मतगणना होगी. मतगणना के तत्काल बाद परिणाम घोषित कर दिये जायेंगे.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी चित्र गुप्ता ने बताया कि प्रदेश के 9 जिलों की 16 नगरपालिकाओं के 18 वार्डों में होने वाले उपचुनाव के लिए कुल कुल 60 उम्मीदवारों ने 67 नामांकन-पत्र दाखिल किए थे. संवीक्षा और नाम वापसी के बाद 43 उम्मीदवार चुनावी मैदान में रह गए हैं. एक उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिया गया है. गुप्ता ने बताया कि चुनाव चिह्नों का आवंटन मंगलवार को किया जाएगा.

उपुचनाव में कोविड गाइडलाइन की पालना करनी होगी
मुख्य निर्वाचन अधिकारी चित्र गुप्ता के अनुसार रिक्त उपचुनाव में 18 वार्डों के सदस्य पद के लिये मतदान होना है. प्रदेश की जिन नगरपालिकाओं के वार्ड में उपचुनाव होना है वहां के मतदाताओं के लिये कोविड टीकाकरण के शिविरों का आयोजन किया जा रहा है. उन इलाकों में प्राथमिकता के आधार पर वहां के मतदाताओं को टीका लगाने के लिए संबंधित जिलों के कलेक्टर्स को दिशा निर्देश दिए गए हैं.

वैक्सीनेट कर्मचारी ही करवायेंगे चुनाव
वहीं आयोग ने साफ किया गया है कि मतदान दलों में भी ऐसे ही कार्मिकों को नियुक्त किया जाये वो वैक्सीनेट हो चुके हैं. उन्हें कम से कम कोविड टीके की एक डोज जरूर लगी हुई होने चाहिये. मतदान के दौरान मतदाताओं और पोलिंग पार्टियों को कोरोना प्रोटोकॉल की समुचित पालना करनी होगी. इसके लिये केंद्र और राज्य सरकार की ओर से जारी कोरोना प्रोटोकॉल की गाइडलाइन को फॉलो करना होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज