• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • दुनिया के टॉप 100 शहरों में शामिल हुआ जयपुर, जंतर मंतर का ‘नाइट स्काई टूरिज्म’ पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय

दुनिया के टॉप 100 शहरों में शामिल हुआ जयपुर, जंतर मंतर का ‘नाइट स्काई टूरिज्म’ पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय

जंतर-मंतर पर टेलीस्कोप से पर्यटकाें को मंगल और चंद्रमा के दर्शन कराए जाते हैं.

जंतर-मंतर पर टेलीस्कोप से पर्यटकाें को मंगल और चंद्रमा के दर्शन कराए जाते हैं.

Jaipur included in top 100 cities of world: ऐतिहासिक नगरी जयपुर दुनिया के सबसे लोकप्रिय 100 शहरों में शामिल हो गया है. टाइम मैग्जीन (Time Magazine) ने हाल ही में जारी की विश्व के 100 लोकप्रिय शहरों की सूची में भारत से जयपुर और उत्तरी गोवा को शामिल किया है.

  • Share this:
जयपुर. दुनिया की जानी मानी ‘टाइम’ मैगज़ीन ने बुधवार को साल 2021 में पर्यटन के लिहाज से दुनिया के 100 सबसे पसंदीदा स्थानों की सूची जारी की है. इसमें पूरे देश से महज दो ही शहरों को लिस्टेड किया गया है. इनमें जयपुर और उत्तरी गोवा (Jaipur and North Goa) शामिल हैं. कोरोना काल में ठप पड़े पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किए गए इनोवेशन के तहत ‘नाइट स्काई टूरिज्म’ (Night sky tourism) की शुरुआत की वजह से जयपुर को चुना गया है. यहां पर्यटकों को टेलीस्कोप के जरिए मंगल ग्रह और चंद्रमा के दर्शन भी कराए गए हैं. जयपुर में जंतर-मंतर (Jantar-Mantar) में 19 खगोलीय उपकरणों के संग्रह के साथ दुनिया की सबसे बड़ी पत्थर की घड़ी पर्यटकों को काफी आकर्षित करती है.

जयपुर में जंतर-मंतर पर टेलीस्कोप से लोगों को मंगल व चंद्रमा के दर्शन कराए जाते हैं. गुलाबी नगरी जयपुर का ऐतिहासिक जंतर-मंतर पर्यटकों के लिए रात में मुफ्त आकाश दर्शनों का स्थान है. इसके लिये जयपुर में 2 स्थानों को चुना गया है. जवाहर कला केंद्र और जंतर मंतर. 18वीं सदी का स्मारक जंतर-मंतर 19 खगोलीय उपकरणों के संग्रह के साथ लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन गया है. इसे यूनेस्को विश्व धरोहर में भी शामिल कर चुका है. यहां दुनिया की सबसे बड़ी पत्थर की धूप घड़ी है. उसे राजा सवाई मानसिंह ने बनवाया था. जंतर मंतर के अलावा हवामहल, अल्बर्ट हॉल, नाहरगढ़, जयगढ़ और जयबाण ऐसी ऐतिहासिक विरासत हैं जिनका कोई सानी नहीं है. ये सभी देसी विदेशी पर्यटकों की पहली पसंद में शुमार हैं.

गोवा को ये चीजें दिला रही हैं प्रसिद्धी
जयपुर के अलावा देश में गोवा को दुनिया के सबसे पसंदीदा 100 स्थलों की श्रेणी में शामिल किया गया है. उत्तरी गोवा का प्रसिद्ध श्री मोरजाई मंदिर, अंजुना, वैगाटर और बेहतरीन कैलंग्यूट समुद्र तट, अद्भुत रात्रि जीवन, गोअन ट्रान्स, फंकी बाजार, शानदार भोजन आदि चीजें उसे एक अलग पहचान देती है. मोडा का संग्रहालय और अनुसंधान केंद्र पर्यटकों का खासा लुभा रहा है. भारत के प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर स्व. वेंडेल रॉड्रिग्स निर्मित संग्रहालय भी अक्टूबर में खुल जाएगा. वहां 800 से ज्यादा कलाकृतियां हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज