लाइव टीवी

राजस्थान में अब तक 40 लाख किसानों को मिला 'सम्मान', तीसरी किस्त भी आई

Dinesh Sharma | News18 Rajasthan
Updated: October 13, 2019, 4:56 PM IST
राजस्थान में अब तक 40 लाख किसानों को मिला 'सम्मान', तीसरी किस्त भी आई
39 लाख 70 हजार किसानों के खातों में पहली किस्त, 32 लाख किसानों के खातों में दूसरी किस्त और 6 लाख 33 हजार किसानों के खातों में तीसरी किस्त जमा करवाई जा चुकी है. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत अब तक राजस्थान (Rajasthan) के लगभग 40 लाख किसान लाभान्वित (40 lakh farmers benefitted) हो चुके हैं. इन किसानों के खातों (Accounts) में अब तक डेढ़ हजार करोड़ रुपयों से ज्यादा की राशि जमा (Deposit) करवाई जा चुकी है.

  • Share this:
जयपुर. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत अब तक राजस्थान (Rajasthan) के लगभग 40 लाख किसान लाभान्वित (40 lakh farmers benefitted) हो चुके हैं. इन किसानों के खातों (Accounts) में अब तक डेढ़ हजार करोड़ रुपयों से ज्यादा की राशि जमा (Deposit) करवाई जा चुकी है. 6 लाख 33 हजार किसानों के खातों में तो योजना की तीसरी किस्त (Third installment) भी आ चुकी है. कई किसानों के आवेदनों का आधार कार्ड (Aadhar Card) के नाम से मिलान नहीं होने के कारण दिक्कतों (Problems) का सामना करना पड़ रहा है. सहकारिता विभाग (Co-perative Department) उन्हें दुरुस्त कराने में जुटा है.

तीसरी किस्त जमा करवाने के लिए केंद्र सरकार को आवेदन भेजा
सहकारिता रजिस्ट्रार नीरज के. पवन के मुताबिक 39 लाख 70 हजार किसानों के खातों में पहली किस्त, 32 लाख किसानों के खातों में दूसरी किस्त और 6 लाख 33 हजार किसानों के खातों में तीसरी किस्त जमा करवाई जा चुकी है. 12 लाख 10 हजार किसानों के खातों में तीसरी किस्त जमा करवाने के लिए केंद्र सरकार को आवेदन भेजा जा चुकी है. इनमें से 11 लाख 75 हजार किसानों के लिए 235 करोड़ की राशि स्वीकृत भी हो चुकी है. जल्द ही यह राशि किसानों के खातों में जमा करा दी जाएगी.

आधार से मिलान के बाद ही राशि जारी की जा रही है

बड़ी संख्या में किसानों के आवेदनों का आधार के नाम से मिलान नहीं होने के चलते राशि जारी नहीं हो पा रही है. सहकारिता रजिस्ट्रार के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा आधार से मिलान के बाद ही राशि जारी की जा रही है. लिहाजा किसानों को आवेदन में आधार कार्ड के नाम का ही उल्लेख करना चाहिए. ऐसे किसानों को एसएमएस के द्वारा भी नाम के संशोधन के लिए सूचना भिजवाई जा रही है. आपको बता दें कि योजना के तहत प्रत्येक चार महीने में किसानों के खाते में दो हजार की राशि जमा करवाई जानी है.

यह भी पढ़ें-

विश्वविद्यालयों को स्मार्ट बनाने के लिए एक्शन में आए राज्यपाल कलराज मिश्र
Loading...

4 माह बाद कल होगी गहलोत कैबिनेट की बैठक, निकाय चुनाव को लेकर हो सकता है फैसला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 2:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...