Home /News /rajasthan /

पीएम मोदी ने दी राजस्थान को सेहत की बड़ी सौगात, 4 मेडिकल कॉलेजों का किया वर्चुअल शिलान्यास

पीएम मोदी ने दी राजस्थान को सेहत की बड़ी सौगात, 4 मेडिकल कॉलेजों का किया वर्चुअल शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस वर्चुअल शिलान्यास समारोह से जुड़े. (Pic- ANI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस वर्चुअल शिलान्यास समारोह से जुड़े. (Pic- ANI)

PM Narendra Modi gave gift of health to Rajasthan: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज राजस्थान को स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी सौगात देते हुये बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा (Banswara, Sirohi, Hanumangarh and Dausa) में बनने वाले 4 मेडिकल कॉलेज का वर्चुअल शिलान्यास किया.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राजस्थान को सेहत की बड़ी सौगात दी है. प्रधानमंत्री मोदी ने आज प्रदेश की चार नये मेडिकल कॉलेजों (New Medical Colleges) का वर्चुअल शिलान्यास किया. ये मेडिकल कॉलेज राज्य के बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा (Banswara, Sirohi, Hanumangarh and Dausa) में बनने हैं. वर्चुअल शिलान्यास समारोह में पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना ने हेल्थ सेक्टर के सामने बड़ी चुनौती खड़ी की है. राजस्थान में वर्ष 2014 के बाद से 23 नए मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति दी थी. सात में संचालन शुरू हो चुका है. 4 का शिलान्यास हुआ है. मुझे उम्मीद है कॉलेजों का निर्माण समय पर पूरा होगा. इन चारों जिलों में 1300 करोड़ रुपये की लागत से नए मेडिकल कॉलेज बनेंगे.

वर्चुअल शिलान्यास समारोह जयपुर के सीतापुरा स्थित केंद्रीय पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एवं तकनीकी संस्थान (सिपेट) में हुआ. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़े. इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि राजस्थान के युवाओं को ट्रेनिंग के माध्यम से रोजगार का अवसर उपलब्ध होगा. पीएम मोदी ने विकास को स्वास्थ्य से जोड़ने की शुरुआत की है. गुजरात मे मोदी ने मां अमृतम योजना शुरू की थी. आयुष्मान भारत योजना में 2 करोड़ लोगों को लाभ मिला.

राजस्थान में 33 में से 30 जिलों में मेडिकल कॉलेज शुरू हो रहे हैं
समारोह में वर्चुअली जुड़े सीएम अशोक गहलोत ने अपने संबोधन में कहा कि राजस्थान में 33 में से 30 जिलों में मेडिकल कॉलेज शुरू हो रहे हैं. यहां आने वाले वक्त में मेडिकल सुविधाओं का विस्तार होगा. मेडिकल कॉलेज से वंचित रह रहे जालोर, प्रतापगढ़ और राजसमंद में भी मेडिकल कॉलेज का निर्णय होना चाहिए. आयुष्मान भारत योजना का राजस्थान में विस्तार किया गया है. सोशल सिक्युरिटी को और बढ़ाया जाना चाहिये.

राजस्थान में कुल 15 नए मेडिकल कॉलेज बनने हैं
गौरतलब है कि केंद्रीय प्रवर्तित योजना के तीसरे चरण के तहत राजस्थान में कुल 15 नए चिकित्सा महाविद्यालयों का निर्माण किया जाना है. ये मेडिकल कॉलेज श्रीगंगानगर, चित्तौड़गढ़, सिरोही, हनुमानगढ़, बांसवाड़ा, दौसा, नागौर, करौली, टोंक, बूंदी, बारां, सवाईमाधोपुर, अलवर, झुंझुनूं एवं जैसलमेर में बनने हैं. विशेष बात ये है कि योजना के तहत पूरे देश में 75 नए मेडिकल कॉलेज बनने हैं. इनमें से 20 प्रतिशत यानी 15 केवल राजस्थान में बन रहे हैं. इसी योजना के दूसरे चरण में धौलुपर चिकित्सा महाविद्यालय प्रस्तावित है. जबकि प्रथम चरण के 7 मेडिकल कॉलेज भरतपुर, चूरू, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, पाली, बाड़मेर एवं सीकर में संचालित हैं.

Tags: Latest Medical news, PM Narendra Modi News, Rajasthan latest news, State Medical College

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर