बाढ़ से दोहरी मार: पानी से जान बची तो घरों में घुस रहे सांप

मानसून की सक्रियता (Monsoon in Rajasthan) के चलते लगातार हो रही बारिश (Heavy rain) के कारण प्रदेश में चारों तरफ पानी ही पानी हो गया है. नदी नाले उफान पर हैं. छोटे-बड़े बांध ओवर-फ्लो हो रहे हैं. बारिश से जानमाल के नुकसान के साथ अब एक बड़ा जहरीला खतरा (Poisonous threat) भी पैदा हो गया है.

News18 Rajasthan
Updated: August 18, 2019, 6:59 PM IST
बाढ़ से दोहरी मार: पानी से जान बची तो घरों में घुस रहे सांप
प्रदेश में प्रतिदिन आ रहे हैं सौ से ज्यादा मामले। फाइल फोटो।
News18 Rajasthan
Updated: August 18, 2019, 6:59 PM IST
मानसून की सक्रियता (Monsoon in Rajasthan) के चलते लगातार हो रही बारिश (Heavy rain) के कारण प्रदेश में चारों तरफ पानी ही पानी हो गया है. नदी नाले उफान पर हैं. छोटे-बड़े बांध ओवर-फ्लो हो रहे हैं. बारिश से जानमाल के नुकसान के साथ अब एक बड़ा जहरीला खतरा (Poisonous threat) भी पैदा हो गया है. यह खतरा है नागराज का. चौतरफ फैले पानी ही पानी के कारण अब जहरीले सांप सूखी जगह की तलाश में घरों में घुस रहे हैं. वन विभाग ने इस मामले को लेकर अलर्ट जारी किया है.

प्रतिदिन आ रहे हैं सौ से ज्यादा मामले
जानकारी के अनुसार प्रदेश में मानसून के इस मौसम में घरों में जहरीले सांप निकलने और काटने के रोजाना सौ ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. बारिश के मौसम में सांप सूखे स्थान की तलाश में घरों में घुस रहे हैं. हालात को देखते हुए वन विभाग ने इस मामले में जिला स्तर पर एंटी वैनम वैक्सीन की उपलब्धता के लिए अलर्ट जारी किया है. पुष्कर में एक दिन पहले हुई बारिश के बाद कई जहरीले सांप पानी के साथ बहकर सरोवर में आ गए. सरोवर में कई सांप देखे गए हैं.

कोटा में फिर शुरू हुआ सिलसिला

हाड़ौती इलाके में बारिश का दौर थोड़ा थमते ही जहरीले सांपों के निकलने का सिलसिला फिर शुरू हो गया. यहां जहरीले सांपों के काटने के कई मामले सामने आ चुके हैं. रविवार को भी कोटा के इटावा के अखाड़ा बालाजी मंदिर में एक कोबरा सांप मंदिर की खिड़की की जाली में जाकर बैठ गया. श्रद्धालु जब मंदिर पहुंचे तो सांप को देखकर सहम गए. काफी देर बाद सांप नीचे उतरा और झाड़ियों में जाकर घुस गया.

थार एक्सप्रेस हुई बंद, पाकिस्तान में फंसे बाड़मेर के लोग

पति से परेशान थी पत्नी, एक लाख की सुपारी देकर मरवा डाला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 3:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...