अपना शहर चुनें

States

Constable Recruitment Exam: 6,7,8 नवंबर को होगी पुलिस की 'परीक्षा', 5438 पद, 17 लाख से अधिक अभ्यर्थी

परीक्षा सभी सेन्टर्स पर एक दिन में दो पारियों में सुबह 9 से 11 और दोपहर 3 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक ली जायेगी.
परीक्षा सभी सेन्टर्स पर एक दिन में दो पारियों में सुबह 9 से 11 और दोपहर 3 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक ली जायेगी.

Constable Recruitment Examination: इस परीक्षा में करीब 17 लाख से अधिक अभ्यर्थी (Candidate) शामिल होंगे. प्रदेशभर में 600 से अधिक सेन्टर्स बनाए गए हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में इस साल की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा (Constable Recruitment Examination) की तैयारियां पूरी हो गई हैं. आगामी 6,7 और 8 नवंबर को होने वाली कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में 17 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे. इसे लेकर पुलिस मुख्यालय ने विशेष इंतजाम किए हैं. एक ओर जहां परीक्षा सेन्टर्स पर कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) की पूरी पालना करायी जायेगी वहीं नकल रोकने के लिए भी विशेष तैयारी की गई है.

कांस्टेबल के 5438 पदों की भर्ती के लिए 17 लाख से अधिक अभ्यर्थियों की 6 से लेकर 8 नवंबर तक लिखित परीक्षा होगी. इसके लिए प्रदेशभर में 600 से अधिक सेन्टर्स बनाए गए हैं. सभी सेन्टर्स पर एक दिन में दो पारियों में सुबह 9 से 11 और दोपहर 3 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक परीक्षा ली जायेगी. अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर दो घंटे पहले प्रवेश करने दिया जाएगा. परीक्षा के आधे घंटे पहले एंट्री बंद कर दी जाएगी. पुलिस मुख्यालय में परीक्षा को लेकर पांच नवंबर को कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा. परीक्षा सेन्टर्स पर स्ट्रांग रूम बनाने के साथ ही सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी.

गुर्जर आरक्षण आंदोलन: उत्तर पश्चिम रेलवे ने 10 और ट्रेनें डाइवर्ट की, अब तक 17 का मार्ग बदला, देखें सूची



प्रदेशभर में इन्टरनेट रहेगा बंद !
पुलिस मुख्यालय के सूत्रों के अनुसार परीक्षा के लिये तीनों दिन परीक्षा समय में इंटरनेट बंद रखे जाने की संभावना है. इसके साथ ही परीक्षा केन्द्रों पर जैमर भी लगाए जा सकते हैं. नकल रोकने के मद्देनजर हर पेपर के प्रश्नों का सिक्वेंस अलग होगा. इसके अलावा हर परीक्षार्थी के दोनों हाथों के थंब इंप्रेशन लिए जाएंगे. परीक्षार्थी के बाएं हाथ के अंगुठे का मशीन के जरिए तो दाएं हाथ के अंगुठे का फिजीकल इंप्रेशन लिया जाएगा. ऐसे ही महिला अभ्यर्थियों को करवा चौथ के दौरान मेहंदी लगाने में विशेष ध्यान रखना होगा. पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना काल के अनुसार अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए गृह जिले के समीप का जिला ही अलॉट किया गया है. परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थी सिर्फ पेन ले जा सकेंगे.

कोरोना गाइडलाइन का पालन होगा
परीक्षा केन्द्रों पर कोरोना गाइडलाइन का भी पूरा पालन किया जाएगा. परीक्षार्थियों को मास्क पहन कर आना होगा तो सेन्टर्स पर थर्मल स्क्रिनिंग के अलावा सेनेटाइजर की भी व्यवस्था होगी. अगर परीक्षार्थी कोरोना पॉजिटिव है तो उसको बिठाने की अलग से व्यवस्था होगी.

नकल गिरोह पर रहेगी नजर
पुलिस मुख्यालय द्वारा सभी एसपी और आईजी को नकल गिरोह पर नजर रखने के निर्देश दे दिए गए हैं. इसके अलावा एटीएस और एसओजी भी इस पर निगरानी रखेगी. इस साल की सबसे बड़ी परीक्षा होने के कारण संबंधित सभी विभागों को आवश्यक तैयारियों को लेकर निर्देशित किया जा चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज