Home /News /rajasthan /

प्रदेश में थाना स्तर पर लागू होगी 'पुलिस मित्र प्रणाली', डीजीपी गर्ग ने दिए निर्देश

प्रदेश में थाना स्तर पर लागू होगी 'पुलिस मित्र प्रणाली', डीजीपी गर्ग ने दिए निर्देश

डीजीपी कपिल गर्ग। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

डीजीपी कपिल गर्ग। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

डीजीपी गर्ग ने सभी रेंज के एडीजी और आईजी को निर्देशित कर दिया है कि वे थानास्तर पर 'पुलिस मित्र प्रणाली' शुरू करें. एसपी को इस संबंध में समय-समय पर सभी पुलिस मित्रों के साथ मीटिंग कर इलाके के बारे में जानकारी लेने के निर्देश भी दिए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...
प्रदेश के नए डीजीपी कपिल गर्ग का मानना है कि पुलिस महकमे के लिए 'पुलिस मित्र प्रणाली' बेहद जरूरी है. वे मानते हैं कि थाने में आने वाला पीड़ित बिना भय के अपनी शिकायत दे. पुलिस अधिकारी भी पीड़ित की शिकायत सुनकर उसे जल्द न्याय का आश्वासन दे. यह तभी संभव है जब पुलिस और आमजन के संबंध मधुर हों.

इस सोच के मद्देनजर डीजीपी गर्ग ने सभी रेंज के एडीजी और आईजी को निर्देशित कर दिया है कि वे थाना स्तर पर 'पुलिस मित्र प्रणाली' शुरू करें. इसके साथ ही एसपी को इस संबंध में समय-समय पर सभी पुलिस मित्रों के साथ मीटिंग कर इलाके के बारे में जानकारी लेने के निर्देश भी दिए गए हैं. आमजन और पुलिस के सामंजस्य से ना केवल लॉ एंड ऑर्डर, बल्कि अपराधों की रोकथाम में भी बड़ी मदद मिलेगी. आमजन जब दिल से पुलिस के साथ होंगे तो अपराध का ग्राफ भी गिरेगा और लोग पुलिस की मदद भी करेंगे. डीजीपी चाहते हैं कि लोग पुलिस के साथ फ्रेंडली नजर आए.

ह भी पढ़ें : नई रणनीति: वरिष्ठ विधायकों और पूर्व मंत्रियों को लोकसभा चुनाव लड़वाने की तैयारी !

डीजीपी गर्ग के पास मात्र छह माह का समय है
बकौल गर्ग अपराध के आंकडों पर नजर डालने की जरूरत नहीं है, क्योंकी सब जानते हैं कैसे आंकडे बढ़ाए और घटाए जाते हैं. जरूरी है तो यह कि आम व्यक्ति का पुलिस पर विश्वास कितना बढ़ रहा है. डीजीपी गर्ग के पास मात्र छह माह का समय है, लेकिन जिस तरह से उनकी राजस्थान पुलिस के लिए प्लानिंग है उससे लगता है कि वह आने वाले कुछ समय में राजस्थान पुलिस का हुलिया शायद कुछ बदल जाए.

आपके शहर से (जयपुर)

जयपुर
जयपुर

Tags: Jaipur news, Police, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर